1
1
1
1
1
(केवल प्रश्न-पत्र)
समय : 3 घण्टे 15 मिनट।
कक्षा-10
अपूर्णांक : 70
निर्देश : प्रारम्भ के 15 मिनट परीक्षार्थियों को प्रश्न-पत्र पढ़ने के लिए को बरदाश्त करता हआ भी आज हमारे अस्तित्व को कायम रखे
'निर्धारित हैं।
हुए है और रखेगा।
1. (क) निम्नलिखित कथनों में से कोई एक कथन सत्य है, उसे पहचानकर (अ) उपर्युक्त गद्यांश का सन्दर्भ लिखिए।
लिखिए-
(ब) रेखांकित अंशों की व्याख्या कीजिए।
(i) सियाराम शरण गुप्त भेटवार्ताकार हैं।
(स) हमारे अस्तित्व को कौन कायम रखे हुए है?
(ii) 'मैला आंचल' शैलेश मटियानी का प्रसिद्ध उपन्यास है। 4. निम्नलिखित पद्यांशों में से किसी एक की सन्दर्भ-सहित व्याख्या कीजिए
(iii) इलाचन्द्र जोशी सफल उपन्यासकार हैं।
और उसका काव्यगत-सौन्दर्य भी स्पष्ट कीजिए- 1+ 4+1-6
(iv) रामविलास शर्मा ख्यातिप्राप्त कवि हैं।
(क) सागर निज छाती पर जिनके,
(ख) निम्नलिखित कृतियों में से किसी एक के लेखक का नाम
अगणित अर्णव-पोत उठाकर।
लिखिए-
पहुँचाया करता था प्रमुदित,
(i) 'एक घुट'
(ii) 'पंचपात्र'
भूमंडल के सकल तटों पर ।।
(iii) 'शिक्षा एवं संस्कृति
(iv) 'अनन्त आकाश'
नदियाँ जिसकी यश--धारा-सी
(ग) यशपाल की किसी एक रचना का नाम लिखिए।
बहती हैं अब भी निशि-वासर।
(घ) 'किन्नर देश में रचना किस विधा पर आधारित है?
ढूँढो, उनके चरण-चिह्न भी
पाओगे तुम इनके तट पर ।।
(ङ) किसी एक 'एकांकी' लेखक का नाम लिखिए।
1
(ख) मंत्र परम लघु जासु बस,
2. (क) रीतिकाल के दो कवियों के नाम लिखिए।
1+1=2
विधि हरि हर सुर सर्ब।
(ख) 'नीरजा' तथा 'आकाश गंगा' के रचयिता के नाम लिखिए। 1+132
महामत्त गजराज कहुँ,
(ग) निम्नलिखित रचनाओं में से किसी एक रचना के रचयिता का नाम
बस कर अंकुस खर्ब।।
लिखिए-
काम कुसुम धनु सायक लीन्हें,
(ii) जमीन पक रही है
सकल भुवन अपने बस कीन्हें
देबि तजिउ संसउ अस जानी,
इ. निम्नलिखित गद्यांशों में से किसी एक के नीचे दिये गये प्रश्नों के उत्तर
भंजब धनुषु राम सुनु रानी।।
दीजिए-
2+2+2 = 6
सखी बचन सुनि भै परतीती,
(क) जिन्दगी को मौत के पंजों से मुक्त कर उसे अमर बनाने के लिए
मिटा विषादु बढ़ी अति प्रीती।।
आदमी ने पहाड़ काटा है। किस तरह इंसान की खूबियों की कहानी 5. (क) निम्नलिखित लेखकों में से किसी एक लेखक का जीवन परिचय
सदियों बाद आने वाली पीढ़ियों तक पहुँचायी जाए, इसके लिए
दीजिए और उनकी किसी एक रचना का नाम लिखिए-
2 4 1 3
आदमी ने कितने ही उपाय सोचे और किए। उसने चट्टानों पर अपने
(i) जयशंकर प्रसाद, (ii) डॉ० राजेन्द्र प्रसाद, (iii) आचार्य रामचन्द्र
संदेश खोदे, ताड़ों-से ऊँचे धातुओं-से चिकने पत्थर के खम्भे खड़े
शुक्ला
किए, ताँबे और पीतल के पत्तरों पर अक्षरों के मोती बिखेरे और
(ख) निम्नलिखित कवियों में से किसी एक कवि का जीवन परिचय देते
उसके जीवन-मरण की कहानी सदियों के उतार पर सरकती चली
हुए उनकी किसी एक रचना का नाम लिखिए-2+1-3
आयी, चली आ रही है, जो आज हमारी अमानत-विरासत बन गई
(1) तुलसीदास, (ii) बिहारी, (iii) सुमित्रानन्दन पंत।
है।
6. निम्नलिखित का ससन्दर्भ हिन्दी में अनुवाद कीजिए- 1 43 - 4
(अ) प्रस्तुत गद्यांश का सन्दर्भ लिखिए।
एषा नगरी भारतीयसंस्कृतेः संस्कृतभाषायाश्च केन्द्रस्थली अस्ति। इत एव
(ब) रेखांकित अंश की व्याख्या कीजिए।
संस्कृतवाङ्मयस्य संस्कृतेश्च आलोकः सर्वत्र प्रसृतः। मुगलयुवराजः
(स) व्यक्ति ने आगामी पीढ़ी तक अपनी बातों को पहुँचाने के
दाराशिकोहः अत्रागत्य भारतीय-दर्शन-शास्त्राणाम् अध्ययनम् अकरोत्। स
लिए क्या-क्या किया है ?
तेषां ज्ञानेन तथा प्रभावितः अभवत्, यत् तेन उपनिषदाम् अनुवादः
पारसीभाषायां कारितः।
(ख) आज हम इसी निर्मल, शुद्ध-शीतल और स्वस्थ अमृत की तलाश
अथवा
में हैं और हमारी इच्छा, अभिलाषा और प्रयत्न यह है कि वह इन
सभी अलग-अलग बहती हुई नदियों में अभी भी उसी तरह बहता ।। ॐ ।। श्वेतकेतुर्हारुणेय आस तं ह पितोवाच श्वेतकेतो वस ब्रह्मचर्य न
रहे और इनको वह अमरत्व देता रहे जो जमाने के हजारों थपेड़ों वै सोम्यास्मत्कुलीनोऽननूच्य ब्रह्मबन्धुरिव भवतीति ।
(i) त्रिधारा
(iii) पंचवटी
(iv) समर्पण
Answers
Answered by
0
Answer:
In physics, a force is any interaction that, when unopposed, will change the motion of an object. A force can cause an object with mass to change its velocity (which includes to begin moving from a state of rest), i.e., to accelerate.
Similar questions