Social Sciences, asked by kumarkaushal706124, 7 days ago

1.
2. भारत की स्थिति व्यापारिक दृष्टि से किस प्रकार महत्त्वपूर्ण है?

Answers

Answered by SmritiSami
1

Answer:

  • भारत व्यापार के साथ-साथ सामाजिक और सांस्कृतिक संपर्क के संबंध में विश्व पर एक महत्वपूर्ण रणनीतिक स्थिति रखता है। भारत पूर्वी गोलार्द्ध के बिल्कुल केंद्र में हिंद महासागर के मुहाने पर खड़ा है और सभी दिशाओं में चलने वाले व्यापार मार्गों पर नियंत्रण रखता है। पूर्वी और पश्चिमी तट पर कई प्राकृतिक बंदरगाह हैं, जिसके कारण भारत का प्राचीन काल से समृद्ध समुद्री व्यापार रहा है।
  • हिंद महासागर दुनिया का एकमात्र ऐसा महासागर है जिसका नाम किसी देश के नाम पर रखा गया है। हिंद महासागर पूर्व और पश्चिम के बीच की खाई को पाटता है। इसने अपने तट पर स्थित देशों और उससे भी आगे के देशों के बीच एक महान कड़ी के रूप में कार्य किया है।
  • भारत की प्रायद्वीप तालिका भूमि लगभग 1600 किमी की दूरी तक हिंद महासागर में मिलती है और इसे दो भागों में विभाजित करती है, पश्चिमी और पूर्वी भागों को क्रमशः अरब सागर और बंगाल की खाड़ी के रूप में जाना जाता है, इस पर किसी अन्य देश की इतनी लंबी तट रेखा नहीं है। समुद्र जैसा भारत के पास है। ये भौगोलिक विशेषताएं भारत को अंतर्राष्ट्रीय व्यापार में एक महत्वपूर्ण बढ़त प्रदान करती हैं।
  • हिंद महासागर के मुहाने पर भारत की केंद्रीय स्थिति इसे एक महान रणनीतिक महत्व देती है और व्यापार और वाणिज्य को बनाए रखने में मदद करती है। यह भारत को पश्चिम एशिया, पश्चिमी तट से अफ्रीका और यूरोप और पूर्वी एशिया से दक्षिण पूर्व और पूर्वी एशिया के साथ निकट संपर्क बनाए रखने में मदद करता है।
  • यह पूर्वी एशिया के देशों के साथ यूरोप के देशों के दो क्षेत्रों को जोड़ने वाले समुद्री मार्गों के लिए एक महत्वपूर्ण पारगमन बिंदु भी है। भारत पूर्व और पश्चिम एशिया के बीच में स्थित है। भारत रणनीतिक रूप से ट्रांस-हिंद महासागर मार्गों के केंद्र में स्थित है जो पश्चिम में यूरोपीय देशों और पूर्वी एशिया के देशों को जोड़ता है।
  • भारत पश्चिमी तट से पश्चिम एशिया, अफ्रीका और यूरोप के साथ निकट संपर्क स्थापित कर सकता था। भारत पूर्वी एशिया के देशों के साथ यूरोप के देशों के दो क्षेत्रों को जोड़ने वाले समुद्री मार्गों के लिए एक महत्वपूर्ण पारगमन बिंदु के रूप में भी कार्य करता है। हिंद महासागर में भारत की सबसे लंबी तटरेखा है और यह अफ्रीका, दक्षिण-पूर्व एशिया, ऑस्ट्रेलिया और यूरोप के साथ व्यापार के लिए बहुत मदद करता है। इस समुद्री स्थिति के कारण भारत को दक्षिण-पश्चिम मानसून ऋतुओं का लाभ प्राप्त होता है।

#SPJ1

Similar questions