1. (आ) निम्नलिखित जानकारी के आधार पर विज्ञापन तैयार कीजिए। (
शैक्षिक योग्यता
कालावधि
ATM के लिए सुरक्षा रक्षक
की आवश्यकता
आयुसीमा
संपर्क
Answers
Answer:
वैसे तो ATM की सुरक्षा के के लिए जो गार्ड रखे जाते हैं। वे किसी कम्पनी के द्वारा हायर किये होते हैं। और सभी बैंक सुरक्षा कम्पनी से ही संपर्क करती है जो बैंक को गार्ड प्रोवाइड करवाते हैं। एसबिआई बैंक के अंदर मैंने खुद भी गार्ड का काम किया है।वैसे मैं भी एक कम्पनी के लिए काम करता था।
दोस्तों कई बार हिंदी के एग्जाम के अंदर आपको विज्ञापन लिखने के लिए आ जाता है। और बहुत से लोगों को यह पता नहीं होता है कि विज्ञापन कैसे लिखा जाता है? इसी वजह से वे सही ढंग से विज्ञापन नहीं लिख पाते हैं। जिसके परिणाम स्वरूप उनके नम्बर कट जाते हैं।वैसे तो परीक्षा के अंदर किसी भी विषय पर विज्ञापन लिखना आ सकता है। और यदि आपको विज्ञापन लिखने का प्रारूप के बारे मे पता है तो फिर आप आसानी से हर विषय पर विज्ञापन लिख सकते हैं।इस लेख के अंदर हम आपको विज्ञापन लिखना सीखाएंगे । हम बात करेंगे कि आप किस तरह से atm के लिए सुरक्षा रक्षक की आवश्यकता विज्ञापन लिख सकते हैं। और विज्ञापन लिखने का प्रारूप कैसा होता है।
दोस्तों वैसे तो विज्ञापन का कोई खास प्रारूप नहीं होता है। लेकिन कुछ कॉमन बाते हैं जो आपको विज्ञापन लिखते समय ध्यान रखनी आवश्यक हैं। यदि आप इनको ध्यान मे रखेंगे तो आपका विज्ञापन प्रोफेसनल दिखेगा । हालांकि सब विज्ञापन एक जैसे नहीं होते हैं। लेकिन कुछ कॉमन चीजें होती हैं जोकि गार्ड या फिर नौकरी के लिए दिये जाने वाले विज्ञापन के अंदर समान होती हैं।
उपर ही उपर लिखें विज्ञापन किस बारे मे है
दोस्तों विज्ञापन के उपर आपको लिखना है कि विज्ञापन आप किस बारे मे दे रहे हैं। जैसे कि आप विज्ञापन atm के लिए सुरक्षा रक्षक की आवश्यकता पर दे रहे हैं तो उपर ही उपर यह नाम लिखना है। आप इस नाम को बड़े अक्षरों के अंदर लिख सकते हैं। जैसा कि उपर दिखाया गया ।
विज्ञापन विवरण
दोस्तों विज्ञापन विवरण के अंदर आपको यह बताना है कि विज्ञापन किस बारे मे है। जैसे यदि आपका विज्ञापन SBI सुरक्षा गार्ड के बारे मे है तो आपको इसके अंदर बताना है कि गार्ड की क्या योग्यता होगी । और गार्ड कि कितनी सैलरी होगी , और डयूटी कितने घंटे होगी । इसके अलावा जो आपको जरूरी लगता है। आप यहां पर लिख सकते हैं। विज्ञापन के बीच का भाग यह होता है।
कुछ विज्ञापन के अंदर इसी भाग पर विज्ञापन खत्म कर दिया जाता है। नीचे का विवरण नहीं दिया जाता है। यदि आप अखबार के अंदर विज्ञापन दे रहे हैं या किसी ऑनलाइन वेबसाइट पर दे रहे हैं तो यह बहुत छोटा होता है।
कान्टेक्ट इन्फोर्मेशन
यह विज्ञापन के सबसे नीचे वाला भाग होता है। यहां पर आपको कम्पनी का एड्रस लिखना होता है। यदि आप कोई व्यक्ति गत विज्ञापन दे रहे हैं तो यह भाग आमतौर पर छोड़ दिया जाता है। लेकिन यदि किसी संस्था का विज्ञापन है तो इस भाग को अवश्य ही लिखा जाता है। यदि आप परीक्षा के अंदर कोई विज्ञापन लिख रहे हैं तो यह भाग अवश्य लिख सकते हैं। इसके अलावा व्यक्तिगत विज्ञापनों के अंदर केवल फोननंबर दिया होता है।
बिना टाइटल के विज्ञापन
दोस्तों जरूरी नहीं है कि आप केवल टाइटल लिखकर ही विज्ञापन लिखें बिना टाइटल के भी विज्ञापन लिख सकते हैं। लेकिन यदि आप atm के लिए सुरक्षा रक्षक की आवश्यकता पर परीक्षा मे विज्ञापन लिख रहे हैं तो टाइटल का यूज अवश्य करें । ऐसा करने से एक अच्छा प्रभाव पैदा होता है। लेकिन जो लोग विज्ञापन खर्च को कम करना चाहते हैं । वे टाइटल का यूज नहीं करते हैं। आपने कई बार अखबार के अंदर भी देखा होगा कि कुछ विज्ञापन बिना टाइटल के होते हैं। वैसे विज्ञापन के अंदर टाइटल होना आवश्यक है ताकि आपके विज्ञापन पर आसानी से किसी का ध्यान जा सके ।
विज्ञापन ज्यादा बड़ा नहीं होना चाहिए ।
दोस्तों विज्ञापन के अंदर कम से कम वर्ड का प्रयोग किया जाना चाहिए । विज्ञापन ज्यादा बड़ा नहीं होता है। सबसे अच्छी बात है कि आप एक विज्ञापन के अंदर 250 वर्ड का प्रयोग कर सकते हैं। यह सबसे अच्छा रहता है। अक्सर आपने अखबारों के अंदर विज्ञापनों को देखा होगा । अक्सर नौकरी के विज्ञापन अधिक बड़े नहीं होते हैं। हालांकि कुछ विज्ञापन काफी बड़े भी हो सकते हैं। फिर भी आपको एक अच्छा विज्ञापन लिखने के लिए कम शब्दों का प्रयोग करना चाहिए ।
विज्ञापन मे महत्वपूर्ण बातों का समावेश करें
दोस्तों विज्ञापन के अंदर हमेशा महत्वपूर्ण बातों को ही शामिल किया जाना चाहिए । कुछ चीजें ऐसी होती हैं। जिनको विज्ञापन के अंदर डालना आवश्यक होता है। फालतू की चीजों को विज्ञापन के अंदर स्थान नहीं दिया जाता है। और विज्ञापन के मामले मे हमेशा एक ही सोच रखी जाती है कि शब्दों को कम से कम किया जाए ।ताकि विज्ञापन के खर्च को कम किया जा सके । इस वजह से फालतू के वर्ड विज्ञापन मे शामिल नहीं किये जाते हैं।
ऑनलाइन विज्ञापन ऑफलाइन विज्ञापन की तुलना मे काफी छोटे होते हैं ।
online ads
यदि आप atm के लिए सुरक्षा रक्षक की आवश्यकता विज्ञापन देते हैं। तो आपको इसके लिए पैसे देने होंगे । लेकिन अधिकतर प्रभावी ऑनलाइन विज्ञापन के अंदर कम से कम वर्ड यूज किये जाते हैं। आपने गूगल के विज्ञापन देखें होंगे । और आपने बैनर एडस भी देखेहोंगे । उनके अंदर वर्ड नहीं होते हैं। लेकिन सबसे बड़ी बात तो यह है कि ऑनलाइन विज्ञापन ऑफलाइन की तुलना मे अधिक प्रभावी होता है। आप यदि ऑफलाइन के अंदर विज्ञापन के बारे मे और अधिक जानना चाहेंगे तो यह संभव नहीं है। लेकिन ऑनलाइन के अंदर यह संभव है। इसी वजह से ऑनलाइन विज्ञापन अधिक प्रभावी होते हैं।
atm के लिए सुरक्षा रक्षक की आवश्यकता विज्ञापन लेख के अंदर हमने आपको विज्ञापन लिखने के तरीके के बारे मे बताया है। आपको यह लेख पूरी तरह से समझ मे आ चुका होगा । यदि आपको इस लेख को पढ़ने के बाद कोई समस्या हो रही है तो आप नीचे कमेंट कर सकते हैं। हम आपकी पूरी मदद करेंगे।