Physics, asked by ruhi4168, 11 months ago

1 डिसमिल में कितना फिट लंबा चौड़ा होता है

Answers

Answered by shishir303
3

➲ 1 डेसीमल (Decimal) मे फीट (Feet) इस प्रकार होंगे...

1 डेसीमल (Decimal) = 435.60 स्कवेअर फीट

व्याख्या ⦂

✎... 1 डेसीमल में 435.60 (लगभग 436) स्कवेअर फीट होते हैं।

डेसीमल पद्धति अर्थात दशमलव पद्धति या दाशमिक संख्या पद्धति वह संख्या पद्धति है जिसमें गिनती या गणना करने के लिए 10 अंकों यानी 10 संकेतों का प्रयोग किया जाता है। यह पद्धति गणना के कार्य में सर्वाधिक प्रयोग में लाई जाने वाली संख्या पद्धति है। यह पद्धति बेहद सफल पद्धति है जिसमें किसी भी संख्या को निरूपण करने के लिए दस संकेतों का प्रयोग किया जाता है। अंको को दस संकेतों के माध्यम से व्यक्त करने की इस पद्धति का सर्वप्रथम प्रयोग भारत में ही आरंभ हुआ था और भारत के प्राचीन साहित्य में अंकगणित में इस पद्धति का वर्णन मिलता है।

◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌

Answered by rajagrewal768
0

Answer: 1 दशमलव = 435.56 वर्ग फुट

Explanation:

दशमलव को वर्ग फ़ुट (दशमलव से Sqft) में बदलने की प्रक्रिया काफी सरल है। दशमलव को वर्ग फुट में बदलने के लिए, आपको इकाई को 435.56 से गुणा करना होगा। उदाहरण के लिए, यदि आप 5 दशमलव को वर्ग फ़ुट में बदलना चाहते हैं, तो आपको 5 को 435.56 से गुणा करना होगा।

इसलिए, 5 दशमलव = 5x435.56 = 2177.80 वर्ग फुट।

यदि आप दशमलव को वर्ग फ़ुट में बदलना चाहते हैं, तो यहां 1 दशमलव से संबंधित कुछ लोकप्रिय मीट्रिक हैं।

1 दशमलव = 435.56 वर्ग फुट

दशमलव भारत और बांग्लादेश में उपयोग की जाने वाली भूमि माप की एक पारंपरिक इकाई है। भारत में दशमलव इकाई का प्रयोग मुख्यतः पश्चिम बंगाल राज्य में किया जाता है।

इसका उपयोग ज्यादातर ग्रामीण क्षेत्रों में किया जाता है, और आम तौर पर एक एकड़ से कम भूमि के छोटे टुकड़ों की माप के लिए किया जाता है।

दशमलव को एक एकड़ का 1/100वां भाग कहा जाता है। एक दशमलव 435.6 वर्ग फुट (वर्ग फुट) के बराबर है; जबकि 100 दशमलव एक एकड़ बनाते हैं।

दशमलव का इतिहास

लैटिन में, 'डेसीमस' का अनुवाद 'दसवां' होता है और माप की दशमलव प्रणाली दस नंबर पर आधारित होती है। बीसवीं सदी के मध्य के बाद, मापन की प्रक्रिया शुरू हुई, जिसके दौरान भारत और बांग्लादेश दोनों ही माप की अपनी स्थानीय इकाइयों से विश्वव्यापी मीट्रिक प्रणाली में स्थानांतरित हो गए। आज माप की एक अप्रचलित इकाई होने के कारण, दशमलव का उपयोग आमतौर पर पश्चिम बंगाल और उत्तरी बांग्लादेश के ग्रामीण क्षेत्रों में किया जाता है।

#SPJ2

Similar questions