Hindi, asked by madipriyarock, 5 months ago

1. माँ ने भोलानाथ के घावों पर क्या लगाया? *
O मरहम
O नीम के पत्ते
0 पीसी हुई हल्दी​

Answers

Answered by franktheruler
1

1. माँ ने भोलानाथ के घावों पर पीसी हुई हल्दी गायी

विकल्प ( 3) सही है

  • दिया गया प्रश्न " माता का आंचल " पाठ से लिया गया है। इस पाठ में भोलेनाथ का वास्तविक नाम तो तारकेश्वर था परन्तु सभी उसे भोलानाथ कहकर संबोधित करते थे क्योंकि उनके पिता उन्हें बचपन में सुबह नशका धुलाकर अपने साथ पूजा पाठ करते समय
  • बिठाया करते थे। भगवान शिव को भोलेनाथ कहा गया है क्योंकि वे आसानी से प्रसन्न होते है तथा बिना किसी अनुष्ठान के अपने भक्तों पर कृपा करते है।
  • वैसे तो भोलानाथ का अपने पिता से विशेष लगाव था परन्तु एक दिन चूहे के बिल से उसने सांप को निकलता देख तथा वह डर गया , वह घर की ओर भागा तो गिर गया । उसे कई जगहों पर चोट लग जाती है। चोट लगने पर वह मां को याद करने लगा। वह घर जाकर माता के आंचल में छुप जाता है , मां उसे हल्दी पीसकर लगाती है।

#SPJ2

और जानें

https://brainly.in/question/40779587

https://brainly.in/question/10488229

Answered by syed2020ashaels
0

विकल्प (3) सही है।

1.  माँ ने भोलानाथ के घावों पर पीसी हुई हल्दी​ लगाई|

दिया गया प्रश्न "माँ की आँचल" पाठ से लिया गया है। इस ग्रंथ में भोलेनाथ का असली नाम तारकेश्वर था, लेकिन हर कोई उन्हें भोलानाथ कहकर संबोधित करता था क्योंकि बचपन में उनके पिता उनके साथ पूजा करते हुए उन्हें सुबह धोते थे।

भगवान शिव को भोलेनाथ कहा जाता है क्योंकि वे आसानी से प्रसन्न होते हैं और बिना किसी अनुष्ठान के अपने भक्तों पर कृपा करते हैं।

हालांकि भोलानाथ को अपने पिता से विशेष लगाव था, लेकिन एक दिन उन्होंने चूहे के बिल से सांप को निकलते देखा और वह डर गए, घर की ओर भागे और गिर पड़े। उसे कई जगह चोट लग जाती है। जब उसे चोट लगी तो उसे अपनी माँ की याद आने लगी।

Learn more here:

https://brainly.in/question/30886589

#SPJ9

Similar questions