Hindi, asked by pushpavibha2008, 1 month ago

1. मान लो, आप और आपका मित्र कान्हा राष्ट्रीय उद्यान घूमने गए। उसके बारे में अपने मित्र के
साथ संवाद बोलो। Imagine you and your friend go to visit Kanha National Park. Have a dialogue with your friend
about it.​

Answers

Answered by Anonymous
1

\huge{\colorbox{pink}{ Answer  }}

यह भारत का एक प्रमुख राष्ट्रीय उद्यान हैं। मध्य प्रदेश अपने राष्ट्रीय पार्को और जंगलों के लिए प्रसिद्ध है। यहां की प्राकृतिक सुन्दरता और वास्तुकला के लिए विख्यात कान्हा पर्यटकों के बीच हमेशा ही आकर्षण का केन्द्र रहा है। कान्हा शब्द कनहार से बना है जिसका स्थानीय भाषा में अर्थ चिकनी मिट्टी है। यहां पाई जाने वाली मिट्टी के नाम से ही इस स्थान का नाम कान्हा पड़ा। इसके अलावा एक स्थानीय मान्यता यह रही है कि जंगल के समीप गांव में एक सिद्ध पुरुष रहते थे। जिनका नाम कान्वा था। कहा जाता है कि उन्‍हीं के नाम पर कान्हा नाम पड़ा।

Answered by Anonymous
1

Answer:

मै :- ये क्या है?

मेरा दोस्त :- यह भारत का एक प्रमुख राष्ट्रीय उद्यान हैं। मध्य प्रदेश अपने राष्ट्रीय पार्को और जंगलों के लिए प्रसिद्ध है। यहां की प्राकृतिक सुन्दरता और वास्तुकला के लिए विख्यात कान्हा पर्यटकों के बीच हमेशा ही आकर्षण का केन्द्र रहा है।

मै :- इसमें क्या प्रमुख है?

मेरा दोस्त:- कान्हा शब्द कनहार से बना है जिसका स्थानीय भाषा में अर्थ चिकनी मिट्टी है। यहां पाई जाने वाली मिट्टी के नाम से ही इस स्थान का नाम कान्हा पड़ा।

मै :- इसका क्षेत्रफल क्या है?

मेरा दोस्त:- जीव जन्तुओं का यह पार्क 940वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फैला हुआ है।

मै:- इसके आगंतुक कब हुआ?

मेरा दोस्त :- रूडयार्ड किपलिंग की प्रसिद्ध किताब और धारावाहिक जंगल बुक की भी प्रेरणा इसी स्‍थान से ली गई थी। सन् १९६८ में प्रोजेक्ट टाइगर के तहत इस उद्यान का ९१७.४३ वर्ग कि. मी. का क्षेत्र कान्हा व्याघ्र संरक्षित क्षेत्र घोषित कर दिया गया।

मै :- ओ!! सही है!

मेरा दोस्त :- हम हमारी घर जाकर इस विषय पर चर्चा करूँगा

Similar questions