Hindi, asked by aryanchaudhary30658, 5 months ago

(1)'माता का अँचल' पाठ में बाल सुलभ भोलेपन और सरलता को कैसे चित्रित किया गया है, दो उदाहरण देते
हुए समझाइये।






(2)'जार्ज पंचम' की नाक पाठ में पत्रकारिता के सामने जो प्रश्न चिन्ह लगा हैं उसके बारे में आप क्या कहना
चाहेंगे?​

Answers

Answered by avantika1236
0

Answer:

नई दिल्ली का कायापलट करने के लिए निम्नलिखित प्रयास किए गए होंगे :-क) सभी मुख्य इमारतों की मरम्मत की गई होगी तथा उन्हें रँगा जा रहा होगा।ख ) सड़कों को पानी से धोया जा रहा होगा |ग ) वहाँ रोशनी की व्यवस्था की गई होगी ।घ ) रास्तों पर दोनों देशों के झंडे लगाए गए होंगे।च ) गरीबों को सड़कों के किनारे से हटाया गया होगा।

छ) दर्शनीय स्थानों की सजावट की गई होगी।

ज ) सभी सरकारी भवनों को रंगा गया होगा |

झ ) कहीं कोई त्रुटि न रह जाए, इस पर विशेष ध्यान दिया गया होगा |

ज ) रानी की सुरक्षा के कड़े प्रबन्ध किए गए होंगे।

झ ) मुख्य मार्गों के किनारे के पेड़ों की कटाई-छंटाई की गई होगी। जगह-जगह स्वागत द्वार बनाए गए होंगे। सरकारी भवनों पर दोनों देशों के ध्वज लगाए गए होंगे।

आज की पत्रकारिता युवा पीढी पर निम्नलिखित प्रभाव डालती है |क ) आज की युवा पीढी नए चकाचौंध से तुरत प्रभावित होती है | यदि सामने वाला व्यक्ति पश्चिमी सभ्यता से ज्यादा प्रभावित है तो स्वाभाविक रूप से वह युवा उनके रहन- सहन का वर्णन करेगा जिसका प्रभाव उसके जीवन पर भी स्वाभाविक रूप से परेगा ही |ख ) इससे समाज का संतुलन बिगड़ने और आदर्शों को नुकसान पहुँचने का डर रहता है। इस तरह की पत्रकारिता युवा पीढ़ी को भ्रमित एवं कुंठित करती है। जैसा सर्विदित है कि युवा पीढ़ी देश की रीढ़ है, उसके कमज़ोर होने से देश का संतुलन बिगड़ जाएगा युवा पत्र-पत्रिकाओं को पढ़कर चर्चित हस्तियों के खान-पान एवं पहनावे को अपनाने पर मजबूर हो जायेंगे । वे अपनी इन इच्छाओं की पूर्ति के लिए उचित-

Similar questions