History, asked by aditya853584, 6 months ago

1) मताधिकार आंदोलन क्या था? ​

Answers

Answered by ItzSharmaji
19

महिला मताधिकार आंदोलन उस आंदोलन को कहा जाता है , जिसे महिलाओं ने करके अपना मताधिकार का अधिकार प्राप्त किया था । इसी संघर्ष को महिला मताधिकार आंदोलन कहा जाता है । इस आंदोलन को प्रथम विश्व युद्ध के दौरान सबसे ज्यादा मजबूती मिली । दुनिया भर के अनेक देशों में महिलाओं ने अपने मताधिकार के लिए अनेकों लड़ाइयां लड़ी । अनेकों आंदोलन और संघर्ष किए , तब जाकर इन्हें मताधिकार का अधिकार मिला ‌।

पहले महिलाओं को मत देने का अधिकार नहीं था । इसके बदले घर का प्रधान पुरुष प्रधान ही अपना मत रखते थे । जिसे अपने परिवार के सारे सदस्यों के बदले में घर का मुखिया ही मत देता था ।

Answered by dualadmire
3
  • जन प्रतिनिधित्व (समान मताधिकार) अधिनियम 1928 यूनाइटेड किंगडम की संसद का एक अधिनियम था। इस अधिनियम का विस्तार जन प्रतिनिधित्व अधिनियम 1918 पर हुआ, जिसने प्रथम विश्व युद्ध के बाद पहली बार संसदीय चुनावों में कुछ महिलाओं को वोट दिया था। 1928 के अधिनियम ने महिलाओं को पुरुषों के साथ चुनावी समानता देकर मताधिकार को चौड़ा किया। इसने संपत्ति के स्वामित्व की परवाह किए बिना 21 वर्ष से अधिक उम्र की सभी महिलाओं को वोट दिया।
  • यह विधेयक 2 जुलाई 1928 को कानून बन गया, जिसे मार्च में पेश किया गया था। महिलाओं के मताधिकार सोसायटी के राष्ट्रीय संघ के नेता, जिन्होंने वोट के लिए प्रचार किया था, मिलिसेंट फॉसेट, अभी भी जीवित थे और मतदान देखने के लिए संसद के सत्र में भाग लिया।
Similar questions