Hindi, asked by qwemnb1243, 5 hours ago

1.निम्नलिखित में से किसी एक विषय पर दिए गए संकेत-बिंदुओं के आधार पर 80 से 100 शब्दों में

लिखिए - ख) कंप्यूटर :- एक अनिवार्य आवश्यकता

संकेत बिन्दु :- * कंप्यूटर एक इलेक्ट्रॉनिक मस्तिष्क * कंप्यूटर के चमतकर * कंप्यूटर के प्रयोग से हानियाँ। ​

Answers

Answered by Babykristi
3

कंप्यूटर एक अनिवार्य आवश्यकता:

कंप्यूटर का कार्य केवल सूचना प्रचार आदि नहीं है बल्कि इसके और भी बहुत सारे उपयोग है। ... शिक्षा के क्षेत्र में कंप्यूटर एक बहुत महत्वपूर्ण उपकरण बनकर उभरा है जिससे विद्यार्थियों का जीवन बहुत आसान हो गया है। मनुष्य के जीवन में कंप्यूटर एक अनिवार्य आवश्यकता के रूप में उभर रहा है।

कंप्यूटर एक इलेक्ट्रॉनिक मस्तिष्क:

कंप्यूटर एक प्रकार से यांत्रिक मस्तिष्क या यूं कहें इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है कंप्यूटर शब्द लैटिन शब्द से लिया गया है इसका अर्थ होता है गणना करना ,कंप्यूटर बहुत कम समय में गणना करके हमारे आंखों के सामने इसकी गणना निकाल देता है। ... अब व्यक्ति खुद कंप्यूटर पर गणना करके समस्याओं का निपटारा कर लेता है।

कंप्यूटर के चमत्कार:

आज कंप्यूटर ने हमारे जीवन और काम को काफी आसान बना दिया है। वास्तव में कंप्यूटर आधुनिक तकनीक का एक बहुत बड़ा आविष्कार है। आज हम सभी बैंकों में कंप्यूटर के माध्यम से सारे कार्य आसानी से कर सकते है। प्रिंटिंग बुक और न्यूज पेपर जैसे कार्यों में कंप्यूटर बहुत ही ज्यादा आवश्यक हैं।

कंप्यूटर के प्रयोग से हानियां:

हम कॉम्पुटर के आदि बन जाते हैं और बिना किसी काम के भी हर समय इसके आगे बैठे रहते हैं और अपना समय बर्बाद करते हैं। 2. स्वास्थय पर नकारात्मक प्रभाव- कॉम्पुटर के ज्यादा प्रयोग से स्वास्थय पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। सारा दिन कम्पयुटर चलाने से दृष्टि कमजोर होती है और कमर में भी दर्द होता है।

Answered by reenayaduu
0

Explanation:

1.निम्नलिखित में से किसी एक विषय पर दिए गए संकेत-बिंदुओं के आधार पर 80 से 100 शब्दों में

लिखिए - ख) कंप्यूटर :- एक अनिव...

https://brainly.in/question/41729830?utm_source=android&utm_medium=share&utm_campaign=question

Similar questions