Hindi, asked by sabeelgoad, 8 months ago

1. निम्नलिखित में से सभ्यता का उदाहरण
कौन-सा है
(A) संगीत
(B) टेलीविज़न
(C) नाटक
(D) इनमें से कोई नहीं​

Answers

Answered by vikasbarman272
0

(D) इनमें से कोई नहीं

विकल्पों में से (ए) संगीत, (बी) टेलीविजन, और (सी) नाटक सभ्यताओं के उदाहरण नही हैं।

  • एक सभ्यता उन्नत प्रौद्योगिकी, सामाजिक संरचना और सांस्कृतिक उपलब्धियों की विशेषता वाले एक जटिल समाज को संदर्भित करती है। सभ्यताओं के उदाहरणों में प्राचीन सभ्यताएँ जैसे मेसोपोटामिया, मिस्र, ग्रीक और रोमन सभ्यताएँ, साथ ही पश्चिमी सभ्यता और पूर्वी सभ्यता जैसी आधुनिक सभ्यताएँ शामिल हैं।
  • संगीत, टेलीविजन और नाटक सभी सांस्कृतिक रूप हैं और किसी सभ्यता की सांस्कृतिक उपलब्धियों का हिस्सा हो सकते हैं, लेकिन वे स्वयं सभ्यता नहीं हैं।
  • संगीत, टेलीविजन और नाटक सभी सांस्कृतिक अभिव्यक्तियाँ हैं जो समाज के मूल्यों, विश्वासों और परंपराओं को दर्शाती हैं। वे एक सभ्यता की सांस्कृतिक पहचान में अंतर्दृष्टि प्रदान कर सकते हैं और इसकी सांस्कृतिक विरासत के एक महत्वपूर्ण भाग के रूप में कार्य कर सकते हैं।

For more questions

https://brainly.in/question/21852238

https://brainly.in/question/28499275

#SPJ2

Answered by tripathiakshita48
0

निम्नलिखित में से सभ्यता का उदाहरण  इनमें से कोई नहीं​ हैं।

हालांकि संगीत, टेलीविजन और रंगमंच एक सभ्यता की सांस्कृतिक उपलब्धियों के उदाहरण हो सकते हैं, अपने आप में सभ्यता नहीं हैं।

शब्द "सभ्यता" मानव समाज के सकारात्मक, आगे बढ़ने वाले और समावेशी विकास को संदर्भित करता है। "संस्कृति" शब्द का अर्थ समाज में गहराई से निहित लक्षणों की समग्र प्रकृति को संदर्भित करता है जो इसके

सोचने, सोचने और कार्य करने के तरीके में निहित हैं।

शब्द संस्कृति और सभ्यता अक्सर परस्पर विनिमय के लिए उपयोग किए जाते हैं। दोनों के अर्थ अलग-अलग हैं, लेकिन दोनों में मूलभूत अंतर है। संस्कृति उन रीति-रिवाजों से बंधी है जो व्यक्ति और समाज दोनों में अंतर्निहित हैं; यह व्यक्ति के दिमाग में मौजूद है। दूसरी ओर, किसी व्यक्ति या समाज का बाहरी स्वरूप सभ्यता का क्षेत्र है। शाब्दिक रूप से, "सभ्य" का अर्थ है "वह जो सभा में भाग लेने के योग्य है।"

For more such questions on सभ्यता: https://brainly.in/question/44201681

#SPJ2

Similar questions