Political Science, asked by mukeshsingh2020201, 2 months ago

1.निरस्त्रीकरण' से क्या अभिप्राय है?​

Answers

Answered by ransinghchouhan5340
8

Answer:

निःशस्त्रीकरण का अर्थ है - विनाशकारी हथियारों/अस्त्रों-शस्त्रों के उत्पादन पर रोक लगना तथा उपलब्ध विनाशकारी हथियारों को नष्ट करना। [1]शस्त्र नियंत्रण की दिशा में विभिन्न राष्ट्र प्रेरित होकर अपने शस्त्र भण्डारों में जो कमी कर रहे हैं तथा अपने सैनिक व्यय में जो कमी कर रहे हैं , ये सब प्रयास निःशस्त्रीकरण के अन्तर्गत ही आते हैं। [2][3]

नि: शस्त्रीकरण एक कार्यक्रम है जिसका उद्देश्य हथियारों के अस्तित्व और उनकी प्रकृति से उत्पन्न कुछ विशिष्ट खतरों को कम करना हैं। नि:शस्त्रीकरण से हथियारों की सीमा निर्धारित करने व उन पर नियंत्रण करने की ध्वनि निकलती है। नि:शस्त्रीकरण का लक्ष्य आवश्यकत रूप से नि:शस्त्र कर देना नहीं वरन् इस समय जो हथियार पाये जाते हैं उनके प्रभाव को घटा देना हैं।

==उद्देश्य== विदेशी स्तर विदेशी स्तर पर अपने भेदभाव को हटाना देश में शांति स्थापित करना

Answered by payalchatterje
0

Answer:

निरस्त्रीकरण' से क्भिप्राय है:

निरस्त्रीकरण' एक शब्द है जिसका उपयोग किसी चीज़ को बिना हथियारों के या हथियारों को नष्ट किए बिना निष्क्रिय बनाने के लिए किया जाता है। यह शब्द विशेष रूप से संबंधित है वस्तुओं जैसे हथियारों, बमों, संयुक्त राष्ट्र के अंतर्राष्ट्रीय नियमों आदि के संदर्भ में इस्तेमाल किया जाता है।

सामाजिक विज्ञानों में, निरस्त्रीकरण का उपयोग उन गतिविधियों के बारे में किया जाता है जो संघर्ष, असंतोष, आपत्ति आदि उत्पन्न कर सकती हैं जो सामाजिक समाज में विभिन्न वर्गों के बीच रहता है। निरस्त्रीकरण का मुख्य उद्देश्य संघर्ष को समाप्त करना होता है ताकि लोग एक साथ काम कर सकें और समाज में शांति बनी रहे।

निरस्त्रीकरण एक विशेष तकनीक है जो संबंधित तकनीक को गैर-उपयोगी बनाने या अनुप्रयुक्त करने के लिए उसके संचार या उपयोग की क्षमता को सीमित या समाप्त करती है। इस तकनीक का उपयोग विभिन्न क्षेत्रों में किया जाता है जैसे संचार, सॉफ्टवेयर विकास, संगणक नेटवर्क आदि।

इस तकनीक का उपयोग करके, संबंधित तकनीक को गैर-उपयोगी बनाने के लिए उसके संचार को समाप्त कर दिया जाता है। इसे उपयोगकर्ताओं के लिए अनुप्रयुक्त बनाने के लिए भी किया जाता है।

उदाहरण के लिए, कंप्यूटर सॉफ्टवेयर में, कुछ फ़ंक्शन्स को निरस्त्रीकृत करने के लिए उनकी उपलब्धता को अक्षम कर दिया जाता है। इससे उपयोगकर्ता इन फ़ंक्शन्स का उपयोग नहीं कर सकते हैं और सॉफ्टवेयर की सुरक्षा बढ़ जाती है।

यह हिन्दी भाषा का प्रश्न है।

हिन्दी भाषा के दो और प्रश्न:

1) https://brainly.in/question/4930531

2) https://brainly.in/question/12707257

#SPJ3

Similar questions