Hindi, asked by Amala309, 7 months ago

1. पानवाले का एक रेखाचित्र प्रस्तुत कीजिए।

2.किसी स्थान पर महापुरुषों की लगी मूर्ति के प्रति लोगों के क्या उत्तरदायित्व होने चाहिए?

3.नगरपालिका क्या- क्या काम कराती रहती थी?

4.नेताजी का चश्मा कहानी क्या संदेश देती है?

(नेताजी का चश्मा)​

Answers

Answered by shishir303
15

1, पानवाले का रेखाचित्र....

‘नेताजी का चश्मा’ पाठ में पानवाला कहानी का प्रमुख पात्र था। उसकी दुकान उसी चौराहे पर नेताजी की मूर्ति के सामने थी। पाने वाले के सिर पर गिने-चुने बाल थे, उसका रंग काला था और वह शरीर से मोटा था। उसकी तोंद निकली हुई थी और जब वह हँसता तो उसकी तोंद भी जोर जोर से हिलने लगती थी। पान खाने के कारण उसके दांत सड़कर काले पड़ गए थे। उसके मुंह में हर समय पान भरा रहता था और कोई भी बात करने से पहले वह मुंह में भरे पान को थूकता था। यह उसकी नियमित आदत थी। पान वाले को आसपास के क्षेत्र के हर व्यक्ति की पूरी जानकारी रहती थी और वह सब जानकारियों को बड़े चुटीले अंदाज में दूसरों को बताया करता था।

2. किसी स्थान पर महापुरुषों की लगी मूर्ति के प्रति लोगों के क्या उत्तरदायित्व होने चाहिए?

►किसी स्थान पर महापुरुषों की मूर्ति लगी होने पर हमें उस मूर्ति की गरिमा का पूरा ख्याल रखना चाहिए। यदि किसी महापुरुष की मूर्ति लगी है तो हमारा यह प्रयास लेना चाहिए कि हम उस मूर्ति का अपमान ना करें। उस मूर्ति और मूर्ति के आसपास की जगह को हमेशा साफ स्वच्छ रखें। मोदी को किसी भी तरह की क्षति ना पहुँचने दें और नियमित रूप से उसकी देखभाल करते रहें। हम मूर्ति के प्रति सम्मान एवं श्रद्धा प्रकट करते रहें तथा जिस महापुरुष की मूर्ति लगी है, उस महापुरुष के आदर्शों को अपने जीवन में ढालने का प्रयत्न करें और दूसरों को भी इसके लिए प्रेरित करें।

3. नगरपालिका क्या- क्या काम कराती रहती थी

►नगर पालिका कुछ ना कुछ काम करती रहती थी। कभी वो सड़कें बनवा दिया करती थी, तो कभी कबूतरों-पक्षियों के लिए छतरी आदि बनवा दिया करती थी। नगर पालिका कभी-कभी कवि सम्मेलन भी करवा दिया करती थी। इन सभी कार्यों की प्रक्रिया में नगर पालिका ने शहर के चौराहे पर नेताजी सुभाष चंद्र बोस की संगमरमर की एक प्रतिमा लगवा दी, लेकिन मूर्तिकार प्रतिमा पर चश्मा लगाना भूल गया।

4.नेताजी का चश्मा कहानी क्या संदेश देती है?

► ‘नेताजी का चश्मा’ कहानी यह संदेश देती है कि देशभक्ति की भावना सभी के अंदर समान होती है> चाहे एक अमीर आदमी हो या एक गरीब आदमी अगर देशभक्ति का जज्बा अंदर कूट-कूट कर भरा है तो अमीरा-गरीबा होने से कोई फर्क नहीं पड़ता। आदमी निर्धन होने पर भी किसी ना किसी तरीके से अपनी देशभक्ति की भावना को प्रकट करता ही है। जिस तरह इस कहानी में कैप्टन नाम का एक गरीब व्यक्ति जो शरीर से विकलांग भी था, लेकिन उसके अंदर सभ्यता, शिष्टाचार और देशभक्ति की भावना बलवती थी। इसी कारण उसने नेता जी की मूर्ति का पूरा सम्मान किया और अपनी सामर्थ्य के उस मूर्ति की उचित देखभाल की।

≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡

इस पाठ ‘नेताजी का चश्मा’ से संबंधित कुछ अन्य प्रश्न...▼

कैप्टन के चरित्र की कोई दो विशेषताएँ बताइए।

https://brainly.in/question/16457651

═══════════════════════════════════════════

बच्चों द्वारा मूर्ति पर सरकंडे का चश्मा लगाना क्या प्रदर्शित?

https://brainly.in/question/13094842

○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○

Answered by yashkachalwar
2

Explanation:

नेताजी का चश्मा पाठ के आधार पर पान वाले का रेखाचित्र प्रस्तुत कीजिए

Similar questions