1. प्रश्नों के उत्तर दीजिए (Answer the
(क) कवि किस प्रकार के गाँव की ओर हमें ले चलना चाहता है?
गफजन के सम्मख युवती क्यों शरमा जाती है?
(TO)
Answers
Answer:
(1) बादल मेहमान की तरह बन-ठन कर, सज-धज कर आते हैं।
(2) उसके आगमन की सूचना देते हुए आगे-आगे बयार चलती है।
(3) उनके आगमन की सूचना पाते ही लोग अतिथि सत्कार के लिए घर के दरवाज़े तथा खिड़कियाँ खोल देते हैं।
(4) वृक्ष कभी गर्दन झुकाकर तो कभी उठाकर उनको देखने का प्रयत्न कर रहे हैं।
(5) आँधी के आने से धूल का घाघरा उठाकर भागना।
(6) प्रकृति के अन्य रुपों के साथ नदी ठिठक गई तथा घूँघट सरकाकर आँधी को देखने का प्रयास करती है।
(7) सबसे बड़ा सदस्य होने के कारण बूढ़ा पीपल आगे बढ़कर आँधी का स्वागत करता है।
(8) ग्रामीण स्त्री के रुप में लता का किवाड़ की ओट से देर से आने पर उलाहना देना।
(9) तालाब मानो स्वागत करने के लिए परात में पानी लेकर आया हो।
(10) इसके बाद आकाश में बिजली चमकने लगी तथा वर्षा के रुप में उसके मिलन के अश्रु बहने लगे।
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Question 2:
निम्नलिखित किसके प्रतीक हैं?
• धूल
• पेड़
• नदी
• लता
• ताल
ANSWER:
(1) धूल - स्त्री
(2) पेड़ - नगरवासी
(3) नदी - स्त्री
(4) लता - मेघ की प्रतिक्षा करती नायिका
(5) ताल - सेवक
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Question 3:
लता ने बादल रूपी मेहमान को किस तरह देखा और क्यों?
ANSWER:
लता ने बादल रुपी मेहमान को किवाड़ की ओट से देखा क्योंकि वह मेघ के देर से आने के कारण व्याकुल हो रही थी तथा संकोचवश उसके सामने नहीं आ सकती थी।
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Question 4:
भाव स्पष्ट कीजिए -
(क) क्षमा करो गाँठ खुल गई अब भरम की
(ख) बाँकी चितवन उठा, नदी ठिठकी, घूँघट सरके।
ANSWER:
(क) नायिका को यह भ्रम था कि उसके प्रिय (मेघ) आएँगे या नहीं, परन्तु बादल रुपी नायक के आने से सारे भ्रम दूर हो गए। अपनी शंका पर दु:ख व्यक्त करती हुई नायिका अपने प्रिय से क्षमा याचना करती है।
(ख) प्रकृति के अन्य सभी रुपों पर मेघ के आने का प्रभाव पड़ा। नदी ठिठकी तथा उठकर ऊपर देखने की चेष्टा में उसका घूँघट सरक गया। वह भी मेघ के आगमन की प्रतीक्षा कर रही थी।
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Question 5:
मेघ रूपी मेहमान के आने से वातावरण में क्या परिवर्तन हुए?
ANSWER:
मेघ के आगमन से दरवाज़े-खिड़कियाँ खुलने लगे। हवा के तेज़ बहाव के कारण आँधी चलने लगती है जिससे पेड़ अपना संतुलन खो बैठते हैं, कभी उठते हैं तो कभी झुक जाते हैं। धूल रुपी आँधी चलने लगती है। हवा के चलने से संपूर्ण वातावरण प्रभावित होता है - नदी की लहरें भी उठने लगती है, पीपल का पुराना वृक्ष भी झुक जाता है, तालाब के पानी में उथल-पुथल होने लगती है। अन्तत: बिजली कड़कती है और आसमान से मेघ पानी के रुप में बरसने लगते हैं।
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Question 6:
मेघों के लिए 'बन-ठन के, सँवर के' आने की बात क्यों कही गई है?
ANSWER:
बहुत दिनों तक न आने के कारण गाँव में मेघ की प्रतीक्षा की जाती है। जिस प्रकार मेहमान (दामाद) बहुत दिनों बाद आते हैं, उसी प्रकार मेघ भी बहुत समय बाद आए हैं। अतिथि जब घर आते हैं तो सम्भवत: उनके देर होने का कारण उनका बन-ठन कर आना ही होता है। कवि ने मेघों में सजीवता डालने के लिए मेघों के 'बन-ठन के, सँवर के' आने की बात कही है।
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Question 7:
कविता में आए मानवीकरण तथा रूपक अलंकार के उदाहरण खोजकर लिखिए।
ANSWER:
कविता में प्रयुक्त मानवीकरण अलंकार इस प्रकार है—
(1) आगे-आगे नाचती बयार चली
- यहाँ बयार का स्त्री के रुप में मानवीकरण हुआ है।
(2) मेघ आए बड़े बन-ठन के सँवर के।
- मेघ का दामाद के रुप में मानवीकरण हुआ है।
(3) पेड़ झुक झाँकने लगे गरदन उचकाए।
- पेड़ो का नगरवासी के रुप में मानवीकरण किया गया है।
(4) धूल भागी घाघरा उठाए।
- धूल का स्त्री के रुप में मानवीकरण किया गया है।
(5) बूढ़े पीपल ने आगे बढ़कर जुहार की
- पीपल का पुराना वृक्ष गाँव के सबसे बुज़र्ग आदमी के रुप में है।
(6) बोली अकुलाई लता
- लता स्त्री की प्रतीक है।
कविता में प्रयुक्त अलंकार -
(1) क्षितिज अटारी
- यहाँ क्षितिज को अटारी के रुपक द्वारा प्रस्तुत किया गया है।
(2) दामिनी दमकी
- दामिनी दमकी को बिजली के चमकने के रुपक द्वारा प्रस्तुत किया गया है।
(3) बाँध टूटा झर-झर मिलन के अश्रु ढरके।
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