Hindi, asked by sengamanoj688, 13 hours ago

1. पिताजी को एक पत्र लिखिए जिसमें दसवीं पास करने के बाद भावी योजना का उल्लेख किया गया हो।
2. आपका छोटा भाई धूम्रपान करता है। उसकी यह बुरी आदत छुड़ाने के लिए पत्र लिखकर उसे धूम्रपान की भयंकर
हानियों से परिचित कराइए।
3. आपके नगर में सड़कों की अधिक टूट-फूट के कारण वाहनों को चलाने में परेशानियों का सामना करना पड़ता है।
नगरपालिका के अध्यक्ष को सड़कों की मरम्मत करवाने के लिए एक पत्र लिखिए।
4. डाकिए की शिकायत करते हुए डाकपाल को एक शिकायत-पत्र लिखिए।
5. आप अपने सहपाठियों से दूर रहना चाहते हैं, कारण बताते हुए अपने पिताजी को एक पत्र लिखिए।

choose any 2
and
explain ​

Answers

Answered by dhruva472
2

Answer:

1-स्थान……………

दिनांक………….

आदरणीय पिताजी,

आपको यह जानकर खुशी होगी कि मेरी परीक्षा समाप्त हो चुकी है। मैने अपने प्रश्न-पत्र काफी संतोषजनक और अच्छे किये हैं। आशा करता हुँ कि सफलता के साथ-साथ द्वितीय श्रेणी पा सकुँ पा सकुँुगा। परीक्षाफल जुलाई के प्रथम सप्ताह तक निकल जाने की आशा है।

मुझे यह अच्छी तरह ज्ञात है कि अपकी आय मेरी आगे की पढाई के खर्चों को देखते हुए काफी अपर्याप्त है। मेरे छोटे भई-बहन की पढाई के लिए भी धन की आवश्यकता पडेगी। वे अभी सातवीं और आठवी कक्षा में ही तो हैं। इसीलिए मैं परिवार का एक आत्मनिर्भर सदस्य बनना चाहता हुँँ और मैं अपने पैरों पर खडा़ होना चाहता हूँ।

मैं किसी रेलवे वर्कशाप में प्रशिक्षार्थी के रूप में प्रवेश पाना चाहता हूँ। वहाँ मुझे चार सौ रूपये मासिक की छत्रवृत्ति भी मिलेगी । प्रशिक्षण की अवधि में मुझे छात्रावास में ही रहना होगा। मैं इसी धनराशि से अपना पूरा खर्च निकालूँगा। आपसे अन्य किसी प्रकार की आर्थिक सहायता के लिए नहीं कहूँगा। मुझे गणित और सामान्य ज्ञान की परीक्षा पास करनी पडे़गी। मैं आवेदन-पत्र भरकर जनरल मैनेजर, लोकोमोटिव वर्कशाप, कोलकाता भेज दिया है।

शेष आपकी कृपा।

आपका प्रिय पुत्र,

…………………

2-मकान न०. 880

रोहतक (हरियाणा)

दिनांक – 30, 6, 2017

प्रिय रामेश,

आयुष्मान्।

कल ही पिताजी का दिल्ली से पत्र आया। उन्होंने तुम्हें ‘पुस्तक-मेले’ में अपने मित्रों के साथ धुम्रपान करते हुए देखा।उस समय तुम्हें मित्रों के समक्ष कुछ कहना उचित नहीं समझा। इसलिय उन्होंने मुझे पत्र लिखकर तुम्हारे धुम्रपान करने के विषय में लिखा है। इस घटना से वह अत्यन्त पीड़ित हुए और तुम्हारे भविष्य की चिन्ता उन्हें सताने लगी है।

रामेश तुम जानते हो कि हम सुसंस्कृत परिवार से सम्बन्ध रखते हैं। हमारे खानदान में आज तक किसी ने धुम्रपान नहीं किया। तुम पहले ऐसे व्यक्ति हो जो धुम्रपान करते हो। यहाँ प्रश्न हमारे परिवार का नहीं तुम्हारे स्वास्थ्य का भी है। धुम्रपान करने से तपेदिक, दमा, केंसर जैसे रोग उत्पन्न हो जाते हैं। कभी-कभी व्यक्ति उम्र में ही मृत्यु को प्राप्त हो जाता है।

हमने तुम्हें कॉलेज में पढ़ने के लिए भेजा है। हमारा परिवार मध्यम वर्गीय है। जब जागो तभी सबेरा होता है। तुम्हारे दृढ़ निश्चय से यह धुम्रपान की बुरी आदत छूट जाएगी। मैं पिताजी को पत्र लिखकर सूचित कर दूँगा कि उन्होंने शायद किसी और को देख लिया होगा। तुम मूझसे प्रतिज्ञा करो कि भविष्य में कभी धुम्रपान नहीं करोगे।

तुम्हारा अग्रज,

_________

3-सेवा में ,

उपायुक्त ,

नगर निगम ,कोलकाता

विषय - सड़कों की मरम्मत

महोदय ,

निवेदन है कि बरसात और पूल - निर्माण के कारण हमारे नगर की सड़कें बुरी तरह से टूट - फूट गयी हैं . गड्ढे बहुत है और सड़क कम . इस कारण रोज दुर्घटनाएँ हो रही हैं . आपसे प्रार्थना है कि शीघ्र ही इन जर्जर सड़कों की मरम्मत कराएँ .

धन्यवाद !

भवदीय

सत्यनारायण मिश्र

निवासी - बड़ा बाज़ार

कोलकाता

दिनांक - ०८/०४/२०१७

Answered by mohitpanwar7c
1

Answer:

1. पिताजी को एक पत्र लिखिए जिसमें दसवीं पास करने के बाद भावी योजना का उल्लेख किया गया हो।

2. आपका छोटा भाई धूम्रपान करता...

https://brainly.in/question/41322493?utm_source=android&utm_medium=share&utm_campaign=question

Similar questions