1. दो विद्यार्थियों के बीच आज हुई हिंदी की परीक्षा के संदर्भ में हुए वार्तालाप को संवाद रूप में प्रस्तुत करें।
Answers
Answer:
परीक्षा समाप्त होने के पश्चात् दो मित्रों के मध्य हुए संवाद का विवरण। राधिका : कथिका, कैसा हुआ तुम्हारा हिंदी का प्रश्न-पत्र? कथिका : मैं तो बहुत प्रसन्न हूं, क्योंकि मेरा प्रश्न-पत्र बहुत ही अच्छा हुआ और तुमने कैसे किया? राधिका : मुझे 2 अंक का केवल एक प्रश्न स्पष्ट नहीं था, अतः मैं उसमें सही उत्तर न दे सकी।
Answer:
Parkisha bhawan ke bahar do chhatron ke beech samvad- Samvad Lekhan
मनु : रोहित, आज की परीक्षा के लिए तो मुझे बहुत ही घबराहट हो रही है ।
रोहित : आज तुम्हारा ही नहीं अधिकतर बच्चों का यही हाल है ।मनु : हाँ रोहित, तुम सही कह रहे हो । गणित है ही ऐसा विषय ।
रोहित : ऊपर से गणित के अध्यापक छोटी सी गलती होने पर भी पूरा सवाल काट कर ज़ीरो दे देते हैं ।मनु : कक्षा में ड्यूटी भी तो उन्ही की लगी हुई है ।
रोहित : इतने कड़क हैं गणित के अध्यापक कि जरा सी गर्दन इधर – उधर घुमाई नहीं कि कॉपी ही छीन लेते हैं ।
मनु : सही में, आधा प्रश्नपत्र तो इसी वजह से गड़बड़ा जाता है ।
रोहित : मैं तो इसी चक्कर में आज पानी की बोतल तक नहीं लाया । कहीं पानी पीने के चक्कर में करी-कराई मेहनत पर ही पानी ना फिर जाये ।
मनु : वैसे भी मास्टर जी ने सबको डरा रखा है कि यदि किसी के ज़रा भी कम अंक आये तो माता-पिता को बुलवाकर उनकी शिकायत करेंगे ।
रोहित : हाँ मनु, नम्बर कम आने पर तो घर में वैसे ही डांट पड़ती है, ऊपर से अगर मास्टर जी ने माता-पिता को बुलवा दिया तब तो थोड़ा-बहुत जो टेलीविजन या खेल कूद होता है, सब बंद हो जाएगा ।
मनु : इसीलिए मैंने जी-जान लगा कर गणित की परीक्षा की तैयारी करी है ।
रोहित : चलो-चलो जल्दी से एक बार फार्मूले रिवाइज़ कर लें । बस घंटी बजने में दस मिनट ही बचे हैं ।
Explanation:
if you satisfied with my answer then please tag me as brainliest thanks