Hindi, asked by na4935091, 1 month ago

1.द्वि-ध्रुवीयता के उदय का कारण था-
दो महाशक्तियों
(a) बड़ी शक्तियों की कम संख्या
(iii) परमाणु हथियारों की दौड़
(iv) उपर्युक्त सभी कारण​

Answers

Answered by videoeditor314
0

Answer:

a

Explanation:

बढ़ी शक्तियों की कम संख्या

Answered by priyadarshinibhowal2
0

(iv) उपर्युक्त सभी कारण​

  • आधुनिक अंतरराष्ट्रीय राजनीति में एक महत्वपूर्ण क्षण द्वितीय विश्व युद्ध का अंत था। द्वितीय विश्व युद्ध 1945 में समाप्त हो गया था जब जर्मनी, इटली और जापान के नेतृत्व वाली धुरी शक्तियों को अमेरिका, सोवियत संघ, ब्रिटेन और फ्रांस के नेतृत्व वाली मित्र देशों की सेना ने नष्ट कर दिया था।
  • दुनिया की लगभग हर बड़ी ताकत संघर्ष में शामिल हो गई थी, जो यूरोप के बाहर दक्षिण पूर्व एशिया, चीन, बर्मा (अब म्यांमार) और कुछ पूर्वोत्तर भारत जैसे स्थानों तक भी फैल गई थी।
  • हताहतों की संख्या और नागरिक संपत्ति के विनाश के संदर्भ में, संघर्ष ने ग्रह को नष्ट कर दिया। विश्व पहले 1914 और 1918 के बीच प्रथम विश्व युद्ध से हिल गया था।
  • शीत युद्ध की शुरुआत द्वितीय विश्व युद्ध की समाप्ति के साथ ही हुई। अगस्त 1945 में जब संयुक्त राज्य अमेरिका ने हिरोशिमा और नागासाकी के जापानी शहरों पर दो परमाणु बम विस्फोट किए, तो इसने जापान के आत्मसमर्पण को बढ़ावा दिया और द्वितीय विश्व युद्ध को समाप्त कर दिया।
  • अमेरिका जानता था कि जापान आत्मसमर्पण करने वाला है, इसलिए अमेरिका की पसंद का विरोध करने वाले कुछ लोगों के अनुसार बम गिराना अनावश्यक था।

इसलिए, विकल्प (iv) सही है।

यहां और जानें

https://brainly.in/question/329839

#SPJ3

Similar questions