Science, asked by rock5418, 1 year ago

1 year mai jee main and advanced ki tayaari kar sakte ha

Answers

Answered by Anonymous
0
Yes of course Kar skte hai
Answered by Anonymous
1
सबसे पहला कदम तो यही होगा कि आप पूरा कोर्स कम से कम एक बार पढ़कर उसे समझ लें। जो-जो चैप्टर आपने अब तक नहीं पढ़े हैं, उन्हें एक बार पढ़ डालें। इससे फायदा यह होगा कि सिलेबस का कोई भी हिस्सा आपके लिए 'अजनबी" नहीं रहेगा। साथ ही आपके कंसेप्ट क्लियर हो जाएंगे। जितना जल्दी हो सके, यह काम कर डालें।

रिवाइज करें

यह सबसे महत्वपूर्ण और साथ ही सबसे पेचीदा कदम भी है। रिविजन कैसे करें, इस बात पर अक्सर स्टूडेंट उलझ जाते हैं। बेहतर होगा कि स्कूल और कोचिंग क्लास के बाद बचे समय का सदुपयोग आप कुछ इस तरह करें: हर विषय से कोई एक (अध‍िक समय हो तो दो) चैप्टर उठाएं। बेसिक कंसेप्ट्स को रिवाइज करें और अपने नोट्स या टेक्स्टबुक से सारे फॉर्मूले और ट्रिक्स याद कर लें। इस बेसिक रिविजन के बाद जो समय बचता है, उसे दो भागों में बराबर बांट लें। इस दौरान बोर्ड लेवल तथा एंट्रेंस (जेईई) लेवल एग्जाम के प्रश्न हल करने का अभ्यास करें। रिविजन के लिए चैप्टर का चयन परीक्षा के लिहाज से उसके महत्व के आधार पर किया जा सकता है। अध‍िक महत्वपूर्ण चैप्टर्स को आप अध्‍ािक समय दे सकते हैं। क्या आपको पूरे-पूरे चैप्टर पढ़ना मुश्किल लगता है? तो एक अन्य अप्रोच है सीधे प्रश्नों को हल करना शुरू कर देना और यदि आप कहीं अटक जाएं, तो अपने नोट्स या टेक्सटबुक देखना। इससे समय की बचत होती है। करीब एक माह में आप पूरे सिलेबस का रिविजन कर सकते हैं। अध‍िक से अध‍िक दो माह में यह पूरा हो ही जाना चाहिए। साथ ही, अपने सारे डाउट जल्द-से-जल्द क्लियर करा लें, ताकि आपकी रिविजन फूल-प्रूफ रहे।

फुल-लेंथ पेपर्स का अभ्यास

रिविजन पूरा कर लेने के बाद अगला अहम कदम है पिछले साल के फुल-लेंथ पेपर्स तथा मॉक पेपर्स को हल करना। बोर्ड एग्जाम तथा एंट्रेंस एग्जाम दोनों के लिए ऐसा करें। बारी-बारी से दोनों परीक्षाओं का एक-एक पेपर हल करें। स्टॉप-वॉच लेकर बैठें और ठीक परीक्षा की तरह ही पेपर हल करें। हल कर लेने के बाद आंसर-की से उसे जांचें। उन कंसेप्ट्स को नोट कर लें, जिनके प्रश्न हल करने में आपको दिक्कत हुई। आंसर-की में दिए गए हल के आधार पर ऐसे प्रश्नों को हल करने की ट्रिक्स को भी नोट कर लें। आपने जिन-जिन प्रश्नों के गलत उत्तर दिए, उनके उत्तरों तथा कंसेप्ट्स से अच्छी तरह परिचित हो जाएं। यह काम कुछ घंटों या एक-दो दिन में हो सकता है। इसके बाद दूसरा पेपर उठाएं और उसे हल करें। अगर आप ऐसे 10 पेपर हल कर लें, तो आप किसी भी परीक्षा को लेकर आत्मविश्वास से भरा महसूस कर सकते हैं।

बोर्ड एग्जाम के दौरान तैयारी

आम तौर पर विद्यार्थी बोर्ड एग्जाम शुरू होने से कुछ दिन पहले एंट्रेंस एग्जाम की पढ़ाई रोक देते हैं और फिर बोर्ड एग्जाम खत्म हो जाने के बाद ही इसकी तैयारी की तरफ लौटते हैं। ऐसा करने की जरूरत नहीं है। बोर्ड एग्जाम में दो पेपरों के बीच काफी गैप होता है और अगर आप पहले से तैयारी करते आ रहे हैं, तो इस गैप के दौरान आप एंट्रेंस एग्जाम की भी तैयारी जारी रख सकते हैं। बोर्ड का अगला पेपर जिस विषय का है, आप उसी विषय की मॉक पेपर या पिछले साल का पेपर हल कर सकते हैं।

बोर्ड एग्जाम के बाद

आम तौर पर बोर्ड एग्जाम के आखिरी पेपर और जेईई मेन पेपर के बीच अध‍िक समय नहीं होता। मगर यदि आपने कुछ माह पहले से तैयारी शुरू कर दी है, तो यह समय भी आपके लिए पर्याप्त हो सकता है। इस अवध‍ि में ऐसे महत्वपूर्ण चैप्टर रिवाइज करें, जो आपको मुश्किल लगते हों। साथ ही, तैयारी के दौरान बनाए गए अपने सभी नोट्स पढ़ डालें और कम से कम 2 फुल-लेंथ पेपर हल करें। समय पर्याप्त है। जरूरत है, तो बस निरंतर तैयारी करते रहने की...।

Similar questions