Hindi, asked by pk4785704, 9 months ago

10.ड्रिलिंग प्रक्रिया से आप क्या समझते हैं , सचित्र वर्णन करें ।​

Answers

Answered by shamimakhtarshahganj
1

Answer:

Explanation:

हम अपने काम को आसान बनाने के लिए कई औजारों का इस्तेमाल करते हैं . जिससे कि हम अपना समय बचा सकते हैं या यूं कहें कि हम अपने काम को बहुत जल्दी पूरा कर सकते हैं. औजारों के बारे में हमने पहले भी हमारी वेबसाइट पर बताया है आज भी इस पोस्ट में आपको एक ऐसे ही औजार के बारे में बताया जाएगा जिसका इस्तेमाल किसी भी वस्तु में छेद करने के लिए किया जाता है. ड्रिल एक ऐसा उजार होता है जिसकी मदद से हम किसी भी धातु लकड़ी दीवार आदि पर क्षेत्र कर सकते हैं.

Answered by franktheruler
0

ड्रिलिंग प्रक्रिया निम्न प्रकार से सचित्र स्पष्ट की गई है

  • ड्रिलिंग प्रक्रिया काटने की प्रक्रिया है जिसमें ठोस सामग्री में एक गोलाकार क्रॉस सेक्शन के छेद को काटने के लिए ड्रिल बिट का उपयोग किया जाता है ।
  • ड्रिल की शुरुवात सबसे पहले मेजर जनरल डराल ने 1666 में फौज में की थी।
  • ड्रिल बिट एक रोटरी काटने का उपकरण है जो आम तौर पर प्रयोग में लाया जाता है।ड्रिल बिट में बहु बिंदू होता है। बिट को पीड में विरूद्ध दिशा में घुमाया जाता है।घुमाने कि प्रक्रिया प्रति मिनट हजारों क्रांतियों की दर से की जाती है।
  • ट्विस्ट ड्रिल, ड्रिल का सबसे सामान्य प्रकार है। इस प्रकार का ड्रिल , ड्रिल बिट में सबसे व्यापक रूप में प्रयुक्त किया जाता है।
  • ड्रिल के मुख्य प्रकार है - पावर हैमर, हैंड हैमर , आदि
  • ट्विस्ट ड्रिल के द्वारा प्लास्टिक व लकड़ी से लेकर स्टील, कंक्रीट तक को काटा जा सकता है। धातु काटने के लिए ट्विस्ट ड्रिल का प्रयोग सबसे अधिक किया जाता है ।लकड़ी काटने के काम ने आने वाली ड्रिल में ट्विस्ट ड्रिल की कीमत सभी प्रकार के ड्रिल से कम है ।

#SPJ 2

Attachments:
Similar questions