Hindi, asked by ssaba3717, 9 hours ago

10 कार्य जिसमें सूरज की बहुत आवश्यकता है

Answers

Answered by 18001321005
0

Answer:

photo synthesis

Explanation:

plants do the process of photosynthesis with the help of chlorophyll in presence of sun light

Answered by anjubisen020
1

Answer:

कार्बनडाइऑक्साइड (CO2) : वायुमंडल में सामान्य रूप से लगभग .03% CO2 की मात्रा होती है तथा यह देखा गया है कि यदि अन्य सभी कारक पौधे को इच्चतम मात्रा में प्राप्त हों तथा वायुमंडल में CO2 की मात्रा धीरे-धीरे बढ़ाई जाये तो प्रकाश-संश्लेषण की दर भी बढ़ जाती है। परन्तु जब CO2 वायुमंडल में 0.1% से अधिक हो जाती है तब यह CO2 हानिकारक हो जाती है तथा प्रकाश-संश्लेषण की क्रिया कम हो जाती है। प्रकृति में कार्बन चक्र को चित्र में दिखाया गया है।

तापमान: पौधों में प्रकाश-संश्लेषण की क्रिया के लिये एक निश्चित तापक्रम की भी आवश्यकता होती है। सामान्य पौधे में २०० C से 350C तापमान पौधों में प्रकाश-संश्लेषण की उच्चतम दर के लिए आवश्यक होता है। सामान्य रूप से यह देखा गया है कि तापमान बढ़ने पर प्रकाश-संश्लेषण क्रिया की दर अधिक तथा तापमान कम होने पर कम हो जाती है। सामान्य रूप से 490C से ऊपर तथा 00C से नीचे पौधों में प्रकाश-संश्लेषण की क्रिया रूक जाती है।

जल: जल प्रकाश-संश्लेषण की क्रिया के लिए अत्यन्त आवश्यक है चूँकि यह स्वयं एक कच्चा पदार्थ है। पानी फोटोकेमिकल प्रक्रियाओं के समय अनेक रासायनिक परिवर्तन ला देता है। पानी कोशाओं की आशीनता के लिए आवश्यक है तथा इसके द्वारा स्टोमेटा का खुलना व बन्द होना निर्भर करता है जो कि वात विनिमय के लिए आवश्यक है। इस प्रकार पानी प्रकाश-संश्लेषण की क्रिया को प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रूप से प्रभावित करता है।

आक्सीजन: वायु में आक्सीजन की मात्रा 20%-21% के लगभग होती है। आक्सीजन की मात्रा बढ़ने पर प्रकाश-संश्लेषण की दर कम हो जाती है। क्योंकि प्रकाश-संश्लेषण में भाग लेने वाले इन्जाइम आक्सीजन के बढ़ने की स्थिति में अक्रियशील हो जाते हैं।

Similar questions