History, asked by samarjeetkumarskp, 5 months ago

10.
कर्तन एवं दहन कृषि को मेक्सिको में कहा जाता है
(A)
मिल्पा
(B) झूम
(C)
(D) इनमें से कोई नहीं।​

Answers

Answered by shishir303
0

सही विकल्प होगा...

✔ (B) झूम

स्पष्टीकरण ⦂

कर्तन एवं दहन कृषि को मेक्सिको में ‘मिल्पा’ कहा जाता है। कर्तन एवं दहन खेती को मेक्सिको और मध्य अमेरिका में ‘मिल्पा’ कहा जाता है। इसे वेनेजुएला में ‘कोनुको’ कहा जाता है। ब्राजील में ‘रोका’ तथा मध्य अफ्रीका में ‘मसोले’ कहा जाता है। इंडोनेशिया में झूम खेती को ‘मदांग’ और वियतनाम में ‘रे’ के नाम से जाना जाता है

भारत में भी झूम खेती अलग-अलग क्षेत्रों में अलग-अलग नाम से जानती है। भारत के उत्तर पूर्वी पूर्वी राज्यों में यह पैसे असम, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड में इसे झूम खेती ही कहा जाता है। उत्तर प्रदेश में भी इसे झूम खेती कहते हैं। मणिपुर में ऐसे पमालू, छत्तीसगढ़ में दीपा, झारखंड में कुरुवा, मध्य प्रदेश में बेवर या दहिया, आंध्र प्रदेश में पेटो अथवा पेडा, उड़ीसा में पामाडाबी, पश्चिमी घाट में कुमारी, दक्षिण पूर्वी राजस्थान में वालरे या वाल्टरे तथा हिमालयी क्षेत्रों में खिल कहते हैं।

प्रतिवर्ष जंगल को काटकर की जाने वाली खेती को झूम खेती कहते हैं। झूम खेती करने का तरीका एक आदिम तरीका है, जिसमें जंगल में रहने वाले आदिवासी वृक्षों तथा वनस्पतियों को काटकर उन्हें जला देते थे और फिर भूमि पर खेती करते थे।

Similar questions