Hindi, asked by riyasharma88, 1 year ago

10 lines on 3 one this plzz

Attachments:

Answers

Answered by Mernaverma
1
पेड़ हमारे मित्र (Trees are our Best Friends) – मनुष्य के जीवन में पेड़ों का विशेष महत्व है पेड़ हमारे अच्छे मित्र हैं। इनसे हमें फ़ल , सब्जियां , लकड़ी आदि प्राप्त होती है। लकड़ी से फर्नीचर , कागज , गोंद  और माचिस आदि बहुत सारी वस्तुएं तैयार की जाती हैं।



इसके इलावा पेड़ों से बहुत सारियां औषधियां तैयार की जाती हैं जो हमारे शरीर से सबंधित कई प्रकार के रोगों का उपचार करने में मदद करती हैं। पेड़ न केवल हमें शुद्ध हवा प्रदान करते हैं बल्कि पर्यावरण को सुंदर बनाते हैं। पेड़ पर पक्षी अपने घोंसले बनाकर रहते हैं और तपती धूप में ये मनुष्य को छाया प्रदान कर उसे गर्मी से बचाने में मदद करते हैं।

पेड़ों के न होने से मानव का जीवन संकट में आ जायेगा , मनुष्य कुछ सुख सुविधायों के लालच में आकर पेड़ों का शत्रु बन बैठा है वह निरंतर पेड़ों को काटता जा रहा है जिस कारण हमारे पर्यावरण पर दुष्ट प्रभाव पड़ रहा है पृथ्वी का तापमान लगातार बढ़ रहा है , पहाड़ों की बर्फ लगातार पिघल रही है जिससे बाढ़ का खतरा बना रहता है।

यह कहना गलत नहीं होगा के पेड़ हमारे कितने बड़े मित्र हैं पेड़ों की जड़ें मिट्टी को कसकर जकड़ें रहती हैं जिस वजय से उपजाऊ मिट्टी हवा में उड़ने से बची रहती है। पेड़ समय सिर बारिश लाने में मदद करते हैं।

किन्तु ये हमारा दुर्भाग्य है के हम पेड़ों की महत्ता को बिल्कुल नहीं समझते मानव अपना स्वार्थ पूरा करने के लिए इन्हें लगातार काटता जा रहा है जिस वजय से प्रकृति में बुरे प्रभाव देखने को मिल रहे हैं। इसके कारण बाढ़ , सूखा , प्रदूषण आदि का संकट पैदा हो रहा है।

इसीलिए आज हमें सख्त जरूरत है के हम पेड़ों की महत्ता को समझे के पेड़ हमारे कितने बड़े मित्र हैं वह हमारे कितने काम आते हैं इनकी देखभाल करना आज इंसान का प्रथम कर्तव्य बनता है । हमें चाहिए के हम पेड़ों की कटाई को रोकें और ज्यादा से ज्यादा नए पेड़ लगायें और उनकी देखभाल करें।


riyasharma88: thanks
abhisharma5011: hiii
Similar questions