India Languages, asked by ironman41, 7 months ago

10 lines on lockdown ka anubhav in Sanskrit​

Answers

Answered by keshav4047
3

Explanation:

खर्च पर लगाम है

undefined

पहले आप बाहर के खाने, शॉपिंग और गैर जरूरी चीजों पर यूं ही बिना अधिक सोचे खर्च कर देते थे। लेकिन इन दिनों आप इस बात को आसानी से अनुभव कर सकते हैं कि इस तरह की फिजूल खर्ची के बिना भी आप आराम से रह सकते हैं।

आपका नया नजरिया

undefined

घर में बंद रहने के दौरान आप अपनी जिंदगी के अब तक के सफर पर नजर डालें। गौर करें कि क्या वाकई आपने अब तक वैसी लाइफ जी है, जैसे जीवन की कल्पना आप अपने लिए करते हैं। अगर हां तो प्लान करें कि इसे और अधिक इंट्रस्टिंग कैसे बना सकते हैं। ...और अगर आपका जबाव ना में है तो सोचें कि आपको कहां बदलाव की जरूरत है और इसे कैसे पूरा करना है।

करियर के बदलाव

undefined

अगर आप हमेशा से वर्क फ्रॉम होम करना चाहते थे तो इस दौरान आप यह बात अपने टीम लीडर और कंपनी के सामने पेश कर सकते हैं। इस दौरान अगर आपके पास वर्क फ्रॉम होम का विकल्प है तो जमकर मेहनत करें और पूरे फोकस से अधिक प्रॉडक्टिविटी दें। इससे आपको भविष्य में अपनी जरूरत के हिसाब से इस तरह काम करने का चांस मिल सकता है।

चलो कुछ नया सीखें

undefined

कोई ऐसा ऑनलाइन कोर्स जिसे आप लंबे समय से करना चाहते थे लेकिन वक्त नहीं मिल पा रहा था तो आप इस समय में अपनी इच्छा पूरी कर सकते हैं। साथ ही बिना किसी दूसरी उलझन के इस काम को पूरी तरह इंजॉय भी कर सकते हैं। आप राइटिंग, अपनी फिटनेस या डांस पर फोकस कर सकते हैं।

गैर जरूरी चीजों से मुक्ति

undefined

घर में रहने के दौरान आप पुराने कपड़े, किताबें, बर्तन या कुछ दूसरी चीजें जिन्हें हमेशा ही छांटकर आप किसी को देना चाहते थे लेकिन इसके लिए आपको कभी वक्त नहीं मिल पा रहा था। लॉक-डाउन के दौरान घर में रहने के दौरान आप ये सब काम कर सकते हैं। इससे घर की सफाई भी होगी और दिमाग का बोझ भी हल्का होगा।

क्रिएटिव कुकिंग

undefined

घर के अंदर रहने के दौरान आप रसोई में रखे उन सीमित फूड्स से कुछ क्रिएटिव और टेस्टी बनाने की कोशिश करेंगे, जिनका आपने लंबे समय से उपयोग नहीं किया है। इससे आपको घर में ही टेस्टी और क्रिएटिव कुकिंग का अनुभव मिलेगा। जो लॉक-डाउन हटने के बाद भी आपके काम आएगा और तब आप हेल्दी खाने की कोशिश करेंगे और बाहर के खाने से बचेंगे।

पर्यावरण साफ हो रहा है

undefined

दुनियाभर में कई देशों में लॉक-डाउन के चलते और दूसरे देशों से आवाजाही पर रोक के कारण पर्यावरण की चोटें ठीक होने लगी हैं। जैसे, एयर पलूशन कम हो रहा है, समुद्री किनारों पर हलचल कम होने के कारण जलीय जीवों अपनी लाइफ इंजॉय कर पा रहे हैं। डॉल्फिन्स इसका उदाहरण हैं।

Ad

अकेले चाइना का हाल जानें

undefined

फॉर्ब्स मैग्जीन के अनुसार, केवल चीन में ही 77 हजार जानें इस लॉक-डाउन की वजह से बच पाई हैं। क्योंकि वहां एयर पलूशन का स्तर काफी कम हो गया है और लोगों की सांस संबंधी बीमारियों से मौत का सिलसिल थमा है। लॉक-डाउन लोगों को इस बात का अहसास करा रहा है कि यदि पूरी दुनिया ठान ले तो क्लाइमेट चेंज और ग्लोबल वॉर्मिंग के बढ़ते खतरे से निपटा जा सकता है।

परिवार के साथ मजबूत बॉन्डिंग

undefined

भागदौड़ भरी जिंदगी में आप अपने परिवार और बच्चों को वक्त नहीं दे पाते थे। लेकिन आपको शायद ही इस बात की जानकारी हो कि बच्चा 24 घंटे अपने पैरंट्स का साथ चाहता है। इसलिए इन दिनों वह अपनी इस अनजानी इच्छा को पूरा होता देख कहीं अधिक खुश होंगे। साथ ही आपको भी महसूस हो रहा होगा कि परिवार के साथ वक्त बिताना कितना जरूरी है।

घर के बड़ों की इंपॉर्टेंस

undefined

यही वह वक्त है जब आप अपने पैरंट्स और ग्रांड पैरंट्स को इस बात का अहसास करा सकते हैं कि वे आपके लिए कितने महत्वपूर्ण हैं। उनका साथ और मार्गदर्शन ही आपको जीवन की परेशानियों से निपटने में मदद करता है। साथ ही कोरोना संक्रमण का बुजुर्गों पर अधिक प्रकोप होने के कारण हम उन्हें खोने का जो डर महसूस कर रहे हैं, वो हमें उनके प्रति प्यार से भर रहा है।

यह भी पढ़ें: ना पेट फूलेगा ना गैस बनेगी और जीभ को मिलेगा चटकारा, खाएं हरड़ की गोलियां

यह भी पढ़ें: इन 3 तरीकों से हरा सकते हैं कोरोना को, Herd Immunity भी है इनमें शामिल

यह भी पढ़ें: थोड़ी और लापरवाही हमारी दुनिया में ला सकती है जायंट वायरस का खतरा

यह भी पढ़ें: Corona से मुकाबले के लिए बनाएं तन-मन को मजबूत, ऐसे करें Kapalbhati

हेल्थ : इन लोकप्रिय खबरों को भी पढ़ें

navbharat-times

इस समय भूलकर भी न खाएं दही, हो सकते हैं ये खतरे...

navbharat-times

भूलकर भी सोने से पहले न खाएं यह खाना...

navbharat-times

Best Time For Milk: आयुर्वेद के अनुसार यह है दूध पीने क...

navbharat-times

Healthy Eating : रात में भिगोकर कर रखें मूंगफली, सुबह ख...

navbharat-times

कुत्ता काटने का प्राथमिक उपचार : ऐसे में सबसे पहलें करे...

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:

लॉकडाउन के फायदेकर्फ्यू में ऐसे रहें तनाव मुक्तwhat to do in curfewstress free in lock downhow to use time in lock downhow to live stress free in curfewhappy in lock down

रहें हर खबर से अपडेट नवभारत टाइम्स के साथ

Like

ऐप डाउनलोड करें

डाउनलोड

Weight loss story: कभी 82 Kg था वजन, अब अपनी उम्र से आधी दिखती है ये लड़की, जानें कैसे पाया टोन्‍ड फिगर अगला लेख

Web Title : tips to live stress free during lock down there are 10 benefits of curfew in hindi (Hindi News from Navbharat Times , TIL Network)

Hindi NewsLifestyle Tips in HindiHealth Tips in Hindi tips to live stress free during lock down there are 10 benefits of curfew in hindi

ऐप पर पढ़ें

Ad

Weight loss story: कभी 82 Kg था वजन, अब अपनी उम्र से आधी दिखती है ये लड़की, जानें कैसे पाया टोन्‍ड फिगर

NBT | Updated: 27 Mar 2020, 12:20:23 AM

फिटनेस जर्नी सीरीज की हमारी यह कहानी मुदिता यादव की है, जिन्होंने दिलों जान से फिट होने के लिए अपनी पूरी ताकत लगा दी। वजन कम करने लिए उन्‍होंने अपनी लाइफस्‍टाइल में क्‍या-क्‍या बदलाव किए आइये जानते हैं।

navbharat-times

Answered by swati1711
1

Answer:

10 lines in sanskrit abt lockdown

Similar questions