Hindi, asked by dhruvasm, 2 months ago

10 lines on pari in hindi

Answers

Answered by binsilawrence734
6

Answer:

it's a fairy

परी या f arie (पुरानी अंग्रेजी वर्तनी) एक माना जाने वाला जादुई शब्द है जो हवा में उड़ता है। उन्हें आमतौर पर छोटी लड़कियों या महिलाओं के रूप में चित्रित किया जाता है। कुछ परियों में कुछ काम होते हैं, जैसे कि टूथ फेयरी, जो छोटे बच्चों के तकिए के नीचे पैसा देता है या इलाज करता है, जिनके दांत बाहर निकल आए थे।

faries बहुत सुंदर और भव्य हैं।

faries में जादुई शक्तियां हैं।

फेरीवाले ऊंची उड़ान भर सकते हैं और आसमान छू सकते हैं।

वे ईश्वर के दूत हैं।

वे सत्य की प्रतिमा हैं और बुरे लोगों को दंडित करते हैं।

वे बच्चों से प्यार करते हैं और उनके लिए उपहार भी भेजते हैं।

वे बुरे लोगों से बच्चों की रक्षा करते हैं

Answered by tushargupta0691
0

उत्तर:

एक परी एक प्रकार का पौराणिक प्राणी या पौराणिक प्राणी है जो कई यूरोपीय संस्कृतियों के लोककथाओं में पाया जाता है, आत्मा का एक रूप, जिसे अक्सर आध्यात्मिक, अलौकिक या अप्राकृतिक के रूप में वर्णित किया जाता है।

व्याख्या:

  • परियों के बारे में मिथकों और कहानियों का एक ही मूल नहीं है, बल्कि अलग-अलग स्रोतों से लोक मान्यताओं का संग्रह है। परियों की उत्पत्ति के बारे में विभिन्न लोक सिद्धांतों में उन्हें ईसाई परंपरा में या तो पदावनत स्वर्गदूतों या राक्षसों के रूप में, मूर्तिपूजक विश्वास प्रणालियों में देवताओं के रूप में, मृतकों की आत्माओं के रूप में, मनुष्यों के लिए प्रागैतिहासिक अग्रदूतों के रूप में या प्रकृति की आत्माओं के रूप में शामिल करना शामिल है।
  • परी का लेबल कभी-कभी केवल विशिष्ट जादुई प्राणियों पर लागू होता है जिसमें मानवीय रूप, जादुई शक्तियां और छल के लिए एक प्रवृत्ति होती है। अन्य समय में इसका उपयोग किसी भी जादुई प्राणी, जैसे कि गोबलिन और सूक्ति का वर्णन करने के लिए किया गया है। कभी-कभी परी का उपयोग विशेषण के रूप में किया जाता है, जिसका अर्थ "मुग्ध" या "जादुई" के बराबर होता है। यह उस जगह के नाम के रूप में भी प्रयोग किया जाता है जहां से ये प्राणी आते हैं, परी की भूमि।
  • परियों के बारे में किंवदंतियों का एक आवर्ती आदर्श सुरक्षात्मक आकर्षण का उपयोग करके परियों को दूर करने की आवश्यकता है। इस तरह के आकर्षण के सामान्य उदाहरणों में चर्च की घंटियाँ, अंदर से कपड़े पहनना, चार पत्ती वाला तिपतिया घास और भोजन शामिल हैं। परियों को कभी-कभी विशिष्ट स्थानों पर शिकार करने और वसीयत-ओ-द-विस्प्स का उपयोग करके यात्रियों को भटकाने के लिए भी सोचा जाता था। आधुनिक चिकित्सा के आगमन से पहले, परियों को अक्सर बीमारी, विशेष रूप से तपेदिक और जन्म विकृति के लिए दोषी ठहराया जाता था।
  • उनके लोककथाओं की उत्पत्ति के अलावा, परियां पुनर्जागरण साहित्य और रोमांटिक कला की एक सामान्य विशेषता थी, और विक्टोरियन और एडवर्डियन युग के दौरान यूनाइटेड किंगडम में विशेष रूप से लोकप्रिय थीं। सेल्टिक रिवाइवल ने भी परियों को सेल्टिक सांस्कृतिक विरासत के एक विहित भाग के रूप में स्थापित किया।

इस प्रकार यह उत्तर है।

#SPJ2

Similar questions