Hindi, asked by geetagupta11, 1 year ago

10 lines on thermometer in hindi

Answers

Answered by Anonymous
8
ताप या ऊष्मा की माप के लिए प्रयुक्त यंत्र। या सामान्यतः एक कांच की नली के रूप में होता है जिस पर किसी तापक्रम के मान अंकित होते हैं। नली का एक सिरा बल्ब या घुंडी के रूप मं होता है जिसमें पारा भरा रहता है। तापमान बढ़ने पर पारा नली में ऊपर की ओर चढ़ता है और घटने पर नीचे उतरता है। नली पर अंकित मापनी के अनुसार तापमान ज्ञात किया जाता है। तापमान की माप के लिए प्रयुक्त मापनी के अनुसार तापमापी कई प्रकार के होते हैं जिनमें सेल्सियस, फाइरनहाइट और रियुमर तापमापी अधिक महत्वपूर्ण हैं। अधिक प्रयोग सेल्सियस और फाइरनहाइट तापमापियों का होता है। तापमापी का निम्नतम अंक हिमांक को और अधिकतम अंक क्वथनांक को प्रकट करता है। सेल्सियस तापमापी में 00 से 1000 तक, फाइरनहाइट तापमापी में 320से 2120 तक और रियुमर तापमापी में 00 से 800 तक मान अंकित होते हैं। इन तापमापियों पर अंकित तापमानों की तुलना निम्नांकित सूत्र से कर सकते हैः
Answered by yashistar27
2
तापमापी या थर्मामीटर वह युक्ति है जो ताप या 'ताप की प्रवणता' को मापने के काम आती है। 'तापमिति' (Thermometry) भौतिकी की उस शाखा का नाम है, जिसमें तापमापन की विधियों पर विचार किया जाता है।

तापमापी अनेक सिद्धान्तों के आधार पर निर्मित किये जा सकते हैं। द्रवों का आयतन ताप ग्रहण कर बढ़ जाता है तथा आयतन में होने वाली यह वृद्धि तापक्रम के समानुपाती होता है। साधारण थर्मामीटर इसी सिद्धान्त पर काम करते हैं।

hope u like make me brainiliest of u want any help ask me in comment
Attachments:

yashistar27: thnks
sitaramsingh: tharmameter is bases on the law motion
Similar questions