Social Sciences, asked by aditya832913, 1 month ago

10. पानी के दुरुपयोग को कैसे रोका जा सकता है? वर्णन
कीजिए
7.51 pm​

Attachments:

Answers

Answered by Anonymous
7

ब्रश करते समय नल को बंद कर दें।

एक गलती जो हम में से अधिकांश करते हैं, ब्रश करते समय नल को बंद नहीं करते हैं। सुनिश्चित करें कि आप अपने दाँत ब्रश करते समय या अपने हाथ धोने के दौरान नल बंद कर देते हैं क्योंकि यह बहुत पानी बचाता है। ये छोटी आदतें बहुत सारे पानी को बचाने और अपव्यय को कम करने में बहुत अंतर कर सकती हैं।

Answered by aanchlpatel778
7

Answer:

घरेलू जल संरक्षण

1.नल का पानी बचाएँ: घरेलू काम जैसे दाढ़ी बनाते, दाँत साफ, स्नान करते, बरतन और हाथ धोते समय नल बन्द रखें। नहाते समय, साबुन लगाने के दौरान नल बन्द रखें और उतनी ही देर नल खुला रखें जितनी देर पानी साबुन निकालने के लिए आवश्यक हो। नल बन्द होते समय पानी का तापमान बदलने के लिए एक मुड़ने वाला वाल्व लें और उसे फव्वारा नल के पीछे लगा दें।

2.टपकती हुई पाइपलाइन की जाँच करे, : खास तौर पर रिसने वाले फ्लश टैंक और नल: हर रिसने वाली पानी के उपकरण को ठीक करवाए। बिना आवाज़ के टपकने वाले फ्लश टैंक से प्रतिदिन 30-500 गैलन पानी बरबाद हो सकता है!

3 स्नान करने, कपड़े और बर्तन धोने के बाद साबुन वाले पानी को बाग में उपयोग करें:

हो सके तो, कपड़े धोने की मशीन के आउट लेट में नली लगा कर पानी को बाग की ओर भेज दें। नहाने के पानी का पुनः प्रयोग करने के लिए साइफन पंप का उपयोग करें। बर्तन छलने के बाद, साबुन वाला पानी एक कंटेनर में डालें और उसे बाग में बहा दें। आदि|

घर के बाहर जल संरक्षण

1.पानी का मीटर लगवाएँ: आपको यह जानकर हैरानी होगी की आप कितना पानी इस्तेमाल हैं। पानी का मीटर लगाने से आप जागरूक रहेंगे और पानी की खपत कम कर पाएंगे।

2.अपनी गाड़ी को बाग में धोएँ: इसके लिए नोक वाली नली या बाल्टी का प्रयोग करें। बाज़ार में वाटरलेस स्प्रे-ऐन्ड-वाइप कार साफ़ करने वाले उत्पादन मिलते है, परन्तु यह उत्पादन महंगे होते हैं।

3.वाहन या पैदल मार्ग को पानी न धोएँ: धूल को झाड़ू, रेक या लीफ ब्लोअर से साफ करें और बाकी की गंदगी वर्षा के पानी से साफ होने दें। पानी का प्रयोग करने से केवल पानी बर्बाद होगी और उससे कुछ भी जलयोजित (हइड्रेट) नहीं होगा। आदि।

Similar questions