Hindi, asked by chandraon, 2 months ago

10 points on chid labour in hindi

Answers

Answered by prapari16
0

Answer:

दुनिया भर में 5 से 17 साल के 218 मिलियन बच्चे रोजगार में हैं; 152 मिलियन बाल श्रम के शिकार हैं।

उनमें से लगभग आधे, 73 मिलियन, खतरनाक बाल श्रम में काम करते हैं।

15-17 वर्ष की उम्र में खतरनाक बाल श्रम सबसे अधिक प्रचलित है।

फिर भी सभी खतरनाक बाल श्रम (19 मिलियन) का एक चौथाई तक 12 वर्ष से कम उम्र के बच्चों द्वारा किया जाता है।

पूर्ण रूप से, लगभग आधा बाल श्रम (72.1 मिलियन) अफ्रीका में पाया जाना है; एशिया और प्रशांत क्षेत्र में 62.1 मिलियन; अमेरिका में 10.7 मिलियन; अरब राज्यों में 1.2 मिलियन और यूरोप और मध्य एशिया में 5.5 मिलियन।

व्यापकता के संदर्भ में, अफ्रीका में 5 में से 1 बच्चे (19.6%) बाल श्रम में हैं, जबकि अन्य क्षेत्रों में प्रचलन 3% से 7% के बीच है: अरब राज्यों में 2.9% (35 बच्चों में 1); यूरोप और मध्य एशिया में 4.1% (25 में 1); अमेरिका में 5.3% (19 में 1) और एशिया और प्रशांत क्षेत्र में 7.4% (14 में 1)।

बाल श्रम के शिकार सभी 152 मिलियन बच्चों में से लगभग आधे की आयु 5-11 वर्ष है; 42 मिलियन (28%) 12-14 साल के हैं; और 37 मिलियन (24%) 15-17 साल पुराने हैं।

बाल श्रम में 152 मिलियन बच्चों में से 88 मिलियन लड़के हैं और 64 मिलियन लड़कियां हैं।

बाल श्रम में सभी बच्चों का 58% और खतरनाक काम करने वाले बच्चों में 62% लड़के हैं। लड़कियों की तुलना में लड़कों को बाल श्रम का अधिक खतरा है, लेकिन यह विशेष रूप से घरेलू बाल श्रम में लड़कियों के काम की एक अंडर-रिपोर्टिंग का प्रतिबिंब हो सकता है।

बाल श्रम मुख्य रूप से कृषि (71%) में केंद्रित है, जिसमें मछली पकड़ना, वानिकी, पशुधन पालन और जलीय कृषि शामिल है, और इसमें निर्वाह और व्यावसायिक खेती दोनों शामिल हैं; सेवाओं में 17%; और खनन सहित औद्योगिक क्षेत्र में 12%।

Answered by nayanbpawar11
0

Answer:

  1. बाल मजदूरी उसे कहा जाता है, जब किसी बच्चे से मजबूरी में या फिर खुदके फायदे के लिए कम आयु में काम कराया जाता है।
  2. जब कभी 14 वर्ष के नीचे के बच्चों से काम कराया जाता है, तो यह कार्य बाल मजदूरी की श्रेणी में आता है।
  3. बाल मजदूरी के कारण बच्चों को शिक्षा प्राप्त करने नहीं मिलते और वह बाकी बच्चों की तरह अपना बचपन माता पिता के प्यार और खुशी में नहीं बिता पाते।
  4. बाल मजदूरी के वजह से बच्चों में शिक्षा का अभाव होता है और इस वजह से बच्चों के साथ कुछ गलत होने पर वही बच्चे गलत मार्ग पर चले जाते हैं, जो कि किसी भी देश और समाज के लिए अच्छा नहीं होता।
  5. बाल मजदूरी हमारे समाज के इतने शिक्षित होने के बावजूद भी पनप रही है, जो प्रति दिन बढ़ते ही जा रही है।
  6. बाल मजदूरी के बढ़ने का कारण मुख्य तौर पर गरीबी है, क्योंकि गरीबी की वजह से बच्चों के माता-पिता अपने बच्चों को शिक्षा देने में असफल रहते हैं और इसी वजह से वह बच्चों से काम करवाते हैं।
  7. बाल मजदूरी के कारण बच्चों में शिक्षा का अभाव तो होता ही है, मगर साथ ही मैं उनके शारीरिक विकास पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है।
  8. बाल मजदूरी आज एक बिजनेस बन गया है, कहीं लोग अनाथ बच्चों को पकड़कर उनसे मजदूरी कराने के लिए उन्हें बेच देते हैं या फिर उनसे भीख मंगवाते हैं।
  9. बाल मजदूरी के पीछे और एक बड़ा कारण है कि बच्चों को मजबूरी की वजह से काम करना पड़ता है, जिस वजह से कुछ लोग अपने फायदे के लिए बच्चों को कम पैसों में काम पर रखते हैं।
  10. बाल मजदूरी हमारे समाज के लिए एक श्राप है, जिसे हमें जड़ से मिटाने की जरूरत है और इसके लिए हम सब को एक होना होगा।

Similar questions
Math, 8 months ago