Hindi, asked by Psyad7510, 9 months ago

10 sentence about internet in hindi

Answers

Answered by kavyagill7528148
1

Explanation:

इंटरनेट Internet आज के समय की उच्चतम तकनीक है। इंटरनेट दुनिया के किसी भी कोने की जानकारी कभी भी कही से भी लेने का आसान जरिया है। इसके जरिये आप किसी के भी बारे में जानकारी ले सकते है। इंटरनेट को कंप्यूटर से जोड़कर कई महत्वपूर्ण कार्य किये जा सकते है। आम भाषा मे इंटरनेट दुनिया के सभी कम्प्यूटर और मोबाइल को आपस में जोड़ता है जिसे नेटवर्क कहते है। इंटरनेट को एक्सेस करने के लिए मोबाइल या कंप्यूटर डिवाइस होना जरूरी है।

इंटरनेट ने दूरियों को कम कर दिया है। इसके जरिये दुनिया में कही पर भी बात की जा सकती है। वीडियो चैटिंग इंटरनेट की वजह से ही सम्भव हो पायी है। इसकी सहायता से किसी को भी सन्देश भेजा जा सकता है। ईमेल भेजना इसकी वजह से ही सम्भव है। सोशल नेटवर्किंग साइट्स बिना इसकी सुविधा के चलाई नही जा सकती। फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप जैसे सोशल नेटवर्क इंटरनेट के द्वारा ही एक्सेस किये जाते है। Essay On Internet In Hindi

कंप्यूटर को इंटरनेट से कनेक्ट करके वेबसाइट ओपन की जाती है। आजकल मोबाइल्स पर इंटरनेट आमतौर पर चलाया जाता है। जैसे अभी आप इंटरनेट की सहायता से नॉलेज डब्बा की यह पोस्ट पढ़ रहे है। इंटरनेट पर करोड़ो वेबसाइट्स उपलब्ध है। चाहे वो ऑनलाइन शॉपिंग साइट्स हो या फिर कोई सोशल साइट्स हो। विभिन्न विषयो से सम्बंधित कई वेबसाइट्स और ब्लॉग्स आपको इन्टरनेट पर पढ़ने को मिल जाते है।

Similar questions