Hindi, asked by vyom339, 2 months ago

10 sentence on nisarg in hindi​

Answers

Answered by Breezywind
3

इसका नाम निसर्ग क्यों?

निसर्ग बंगाली का शब्द है जिसका मतलब 'प्रकृति' होता है। समुद्री तूफानों के नाम की जो नई लिस्ट तैयार हुई है, उसमें निसर्ग पहला नाम है। दरअसल इससे पहले 64 नामों की एक लिस्ट थी जो आम्फान तूफान के साथ ही खत्म हो गई है। इसलिए तूफानों के नाम की एक नई लिस्ट तैयार की गई है जिसमें यह पहला नाम है। साल 2004 में चक्रवाती तूफान के नाम रखने की प्रकिया शुरू की गई है। विश्व मौसम संगठन और संयुक्त राष्ट्र की प्रशांत एशियाई क्षेत्र की आर्थिक और सामाजिक आयोग की चरणबद्ध प्रक्रिया के तहत चक्रवात का नाम रखा जाता है। हिंद महासागर के आठ उत्तरी देश (बांग्लादेश, भारत, मालदीव, म्यांमार, ओमान, पाकिस्तान, श्रीलंका, और थाईलैंड) एक साथ मिलकर आने वाले चक्रवाती तूफ़ान के 64 (हर देश आठ नाम) नाम तय करते हैं। जब चक्रवात इन आठों देशों के किसी हिस्से में पहुंचता है, सूची से अगला दूसरा सुलभ नाम रख दिया जाता है। इन आठ देशों की ओर से सुझाए गए नामों के पहले अक्षर के अनुसार उनका क्रम तय किया जाता है और उसके हिसाब से ही चक्रवाती तूफान के नाम रखे जाते हैं।

क्यों आता है चक्रवाती तूफान?

समुद्र के गर्म क्षेत्र में मौसम की गर्मी से हवा गर्म होकर अत्यंत कम वायु दाब का क्षेत्र बनाती है। हवा गर्म होकर तेजी से ऊपर आती है और ऊपर की नमी से मिलकर संघनन से बादल बनाती है। इस वजह से बने खाली जगह को भरने के लिए नम हवा तेजी से नीचे जाकर ऊपर आती है। जब हवा बहुत तेजी से उस क्षेत्र के चारों तरफ घूमती है तो घने बादलों और बिजली के साथ मूसलाधार बारिश करती है।

HOPE IT HELPS

MARK AS BRAINLIEST

Answered by hindavi26
0

Answer:

निसर्ग बंगाली का शब्द है जिसका मतलब 'प्रकृति' होता है। समुद्री तूफानों के नाम की जो नई लिस्ट तैयार हुई है, उसमें निसर्ग पहला नाम है। दरअसल इससे पहले 64 नामों की एक लिस्ट थी जो आम्फान तूफान के साथ ही खत्म हो गई है। इसलिए तूफानों के नाम की एक नई लिस्ट तैयार की गई है जिसमें यह पहला नाम है।

Explanation:

hope it helps u...mark me as a brainliest

Similar questions