Hindi, asked by dileep72, 1 year ago

10 sentences about domestic animals in hindi

Answers

Answered by cutiejha
7
भैंस , गाय और बकरी से हमें दूध मिलता है इनका दूध हमारे स्वास्थ के लिए बड़ा ही लाभकारी होता है यह  हमें कई प्रकार की बिमारियों से बचाता है। इसके इलावा इनका गोबर खाद तथा ईंधन के काम आता है। भेड़ के वालों से हमें ऊन  मिलती है ऊन से ऊनी कपड़े तैयार किये जाते हैं जो बहुत गर्म होते हैं और हमें सर्दी से बचाते हैं।

ऊंट , घोड़ा और खच्चर जैसे जानवर भी हमारे बहुत काम आते हैं दूर -दूर जगहों पर जाने और सामान को एक जगह से दूसरी जगह लेकर जाने के लिए इनका प्रयोग होता है। खच्चर पहाड़ी स्थानों पर सामान और आदमी दोनों को ऊपर -नीचें पहुंचाने में मदद करते हैं। ऊंट को रेगिस्थान का जहाज़ कहा जाता है ऊंट रेतीले इलाकों में बड़ी तेज़ी से दौड़ सकते हैं और घोड़ा बड़ा ही स्वाभिमान और चतुर होता है लोगों को घोड़े की सवारी करने में बहुत आनंद आता है इसीलिए ज्यादातर लोग घोड़े पालते हैं बैल हल चलाने के काम में आता है।

इसके इलावा कुत्ता एक वफ़ादार जानवर है अपने घरों की रक्षा के लिए लोग कुत्तों को पालते हैं और कुत्तों के सूंघने की शक्ति बहुत ज्यादा होती है इसीलिए ज्यादातर पुलिस अपराधियों को पकड़ने के लिए कुत्तों की सहायता लेती है। कुत्ते को अपने मालिक से बहुत लगाव होता है।

Similar questions