Hindi, asked by maktemngupok, 5 months ago

100 शब्दों में अनुच्छेद
नीचे दिए गए विषयों पर संकेत बिंदुओं के आधार पर लगभग 80
लिखिए
अ) इंटरनेट का जीवन में उपयोग
समय की बचत
शिक्षा में सहायक
विभिन्न विषयों की जानकारी
ब) मेरे सपनों का भारत
भारत गौरवशाली बने
. भारत की वर्तमान समस्या
.
.
उपाय​

Answers

Answered by ry6509156
35
इंटरनेट ने लोगों के जीवन को हमेशा के लिए बदल दिया है। घर हो या ऑफिस इंटरनेट को कई कारणों से हर जगह इस्तेमाल किया जाता है। इंटरनेट के कुछ उपयोगों में संचार, खरीदारी, बुकिंग, शोध और अध्ययन शामिल हैं। इंटरनेट इन दिनों हमारे जीवन का अभिन्न अंग बन गया है। इसने लोगों को काफ़ी करीब ला दिया है। चाहे वे आपके दोस्त हो, परिवार के सदस्य या आपके व्यापार के सहयोगी - हर कोई सिर्फ एक क्लिक दूर है यह बताने के लिए कि हमारे पास इंटरनेट है और यह इंटरनेट का मात्र एक उपयोग है। इंटरनेट ने कई बदलाव लाए हैं। जिस तरह से हम रहते हैं और अपने विभिन्न कार्य करते हैं इसने इन सबको बदल के रख दिया है। इंटरनेट अपने कई उपयोगों के लिए जाना जाता है और इसने लगभग हर क्षेत्र को प्रभावित किया है। आज लगभग सभी चीजें ऑनलाइन हो गई है। यात्रा और पर्यटन ऐसे क्षेत्रों में से एक है जिस पर इंटरनेट का भारी प्रभाव पड़ा है।
Answered by somnathchk
18

Answer:

इंटरनेट ने कई बदलाव लाए हैं। जिस तरह से हम रहते हैं और अपने विभिन्न कार्य करते हैं इसने इन सबको बदल के रख दिया है। इंटरनेट अपने कई उपयोगों के लिए जाना जाता है और इसने लगभग हर क्षेत्र को प्रभावित किया है। आज लगभग सभी चीजें ऑनलाइन हो गई है। यात्रा और पर्यटन ऐसे क्षेत्रों में से एक है जिस पर इंटरनेट का भारी प्रभाव पड़ा है।

० इससे ऑनलाइन संपर्क तेज और आसान हो गया है जिससे संदेश या विडियो कॉनप्रेंस के द्वारा दुनिया में कहीं भी मौजूद लोग एक-दूसरे से जुड़ सकते है। इसकी मदद से विद्यार्थी अपनी परीक्षा, प्रोजेक्ट, तथा रचनात्मक कार्यों में भाग लेना आदि कर सकता है। इससे विद्यार्थी अपने शिक्षकों और दोस्तों से ऑनलाइन जुड़कर कई सारे विषयों पर चर्चा कर सकते है। इसकी सहायता से हम लोग विश्व की किसी प्रकार की भी जानकारी प्राप्त कर सकते है जैसे-कहीं की यात्रा के लिये उसका पता तथा सटीक दूरी आदि जान सकते है, वहां जाने के साधन आदि।

०शिक्षा के क्षेत्र में इंटरनेट का उपयोग शिक्षक के लिए अमृत के समान है। बच्चों को सिखाने के उद्देश्य से शिक्षक इंटरनेट पर जो प्रकरण पढ़ाना चाहते हैं, उसे सर्च करके स्वयं पढ़ ले, तब बच्चों को कक्षा में अधिगम करा सकते हैं। जिससे बच्चों के भविष्य के लिए बेहतर साबित होगा।

० हम कंप्यूटर से हर विषय में जानकारी प्राप्त कर सकते

किसी भी विषय पर निबंध अनुच्छेद त्था कंप्यूटर ज्ञान का सागर है

hope it's helpful

Plz mark brainiest

Explanation:

Similar questions