Hindi, asked by vandna1105, 4 hours ago

1009 ई0 में महमूद गजनबी ने _ किले लूटपाट मचाई​

Answers

Answered by MVB
1

52 हमलों का सामना करने वाला किला

हिमाचल प्रदेश में धर्मशाला से 20 किमी दूर एक खड़ी पहाड़ी पर स्थित, कांगड़ा किला बाणगंगा और मांझी नदियों के बीच भूमि की एक संकीर्ण पट्टी पर स्थित है। शश फतह-ए-कांगड़ा, जो 17 वीं शताब्दी में लिखा गया था, कहता है किला इतना मजबूत है कि कोई भी राजा इसे कभी नहीं ले सकता था। यह हमेशा एक ही परिवार के कब्जे में रहा है।"

ऐसा माना जाता है कि महाभारत में कौरवों के लिए लड़ने वाले त्रिगर्त साम्राज्य के महाराजा सुशर्मा चंद्र ने युद्ध के बाद किले का निर्माण किया था।

किले पर 52 बार हमला किया गया था, पहले कश्मीर के राजा श्रेष्ठ ने 470 ईस्वी में बाद में गजनी के महमूद (1009 ई.

हालाँकि, 14 वीं शताब्दी में फिरोज शाह तुगलक और 16 वीं शताब्दी में अकबर सहित, इस पर हमला करने वाले सभी शासक इसे जीतने में विफल रहे। केवल जहाँगीर ही 1620 में लंबी घेराबंदी के बाद सफल हुआ था। उन्होंने 1622 में नूरजहाँ के साथ किले का दौरा किया और उनके लिए एक महल बनाने का आदेश दिया, जो कि अधूरा रह गया था।

1783 में, सिखों ने किले पर कब्जा कर लिया लेकिन 1786 में महाराजा संसार चंद उनसे इसे छीनने में सफल रहे। इस तरह एक बार फिर कटोच के हाथ में था। 1828 में, महाराजा संसार चंद की मृत्यु के बाद, किला महाराजा रणजीत सिंह के हाथों में आ गया। १८४६ में एंग्लो-सिख युद्ध के बाद इसे अंग्रेजों द्वारा कब्जा कर लिया गया था। १९०५ में, इतने सारे राजाओं द्वारा इतने दृढ़ हमलों का सामना करने वाला किला अंततः प्रकृति से हार गया, जब इसकी अधिकांश इमारतें भूकंप में नष्ट हो गईं।

Hope it helps!

# MVB

Similar questions