Hindi, asked by sweta15082001, 5 months ago

107. जब कोई मन्त्रालय अपने ही प्रभागों, अनुभागों एवं शाखाओं के
साथ पत्र-व्यवहार करता है तो ऐसे पत्र को क्या कहा जाता है?
(क) ज्ञापन
(ख) कार्यालय ज्ञापन
(ग) परिपत्र
(घ) अधिसूचना​

Answers

Answered by Vikramjeeth
2

परिपत्र का एक उदाहरण ☝️☝️☝️☝️☝️

Answer:

ग) "परिपत्र"

Explanation:

जब जब कोई मंत्रालय अपनी की कृपा को अनूठा को एवं शाखा के साथ पत्र व्यवहार करता है तो पत्र को "परिपत्र" कहा जाता है l

परिपत्र के बारे में कुछ जानकारियां:

जब कोई सूचना, निर्देश अथवा अनुदेश अपने अधीन कार्यालय या कार्यालयों को देनी हो, तो एक परिपत्र निकाला जाता है जिस पर या जिसके साथ नत्थी एक अलग तावपर सारे अमला (कर्मचारीगण) के हस्ताक्षर हो जाते हैं ताकि सूचना पाने का प्रमाण रहे। प्रायः इस तरह का नोटिस आंतरिक और व्यापक जानकारी के लिए वितरित और प्रसारित किया जाता है।

Attachments:
Similar questions