Business Studies, asked by Yash1733, 9 months ago

11. आप व्यावसायिक क्रियाओं का विभाजन कैसे करेंगे?
How would you classify business activities?​

Answers

Answered by Anonymous
8
  • how would you classify buisness activities ??

Article shared by : ADVERTISEMENTS: Business activities may broadly be classified into two categories namely (A) Industry and (B) Commerce. Industry involves production of goods and services whereas commerce is concerned with the distribution of goods and services.

  • आप व्यावसायिक क्रियों का विभाजन कैसे करेंगे ??

आमतौर पर आर्थिक क्रियाएँ धन अर्जित करने के उद्देश्यों से की जाती है। साधरणतया लोग इस तरह की क्रियाओं में नियमित रूप में संलग्न होते हैं, जिसे आर्थिक क्रिया कहा जाता है।

व्यवसाय : व्यवसाय का अर्थ है एक ऐसा धंधा, जिसमें धन के बदले वस्तुओं अथवा सेवाओं का उत्पादन, विक्रय और विनिमय होता है। यह नियमित रूप से किया जाता है तथा इसे लाभ कमाने के उद्देश्य से किया जाता है। खनन, उत्पादन, व्यापार, परिवहन, भंडारण, बैंकिंग तथा बीमा आदि व्यावसायिक क्रियाओं के उदाहरण हैं।

पेशा : कोई भी व्यक्ति हर क्षेत्र का विशेषज्ञ नहीं हो सकता। इसलिए हमें दूसरे क्षेत्रों में विशेषज्ञ व्यक्तियों की सेवाओं की आवश्यकता पड़ती है। उदाहरण के लिए, हमें अपने इलाज के लिए डॉक्टर की और कानूनी सलाह के लिए वकील के सहयोग की आवश्यकता पड़ती है। ये सभी व्यक्ति पेशे से जुड़े लोग हैं। इस प्रकार पेशे का अभिप्राय ऐसे धंधे से है, जिसमें उस पेशे के विशेष ज्ञान और प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है तथा प्रत्येक पेशे का मुख्य उद्देश्य सेवा प्रदान करना होता है। एक पेशेवर निकाय प्रत्येक पेशे का नियमन करती है। इन पेशेवरों की आचार संहिता होती है, जिसे सम्बन्ध्ति पेशेवर इकाई द्वारा विकसित किया जाता है।

नौकरी : नौकरी का अर्थ, एक ऐसे धंधे से है जिसमें व्यक्ति नियमित रूप से दूसरों के लिए कार्य करता है और उसके बदले में वेतन अथवा मजदूरी प्राप्त करता है। सरकारी कर्मचारी, कंपनियों के कार्यकारी, अध्किरी, बैंक कर्मचारी, पैफक्टरी मजदूर आदि नौकरी में संलग्न माने जाते हैं। नौकरी में काम के घंटे मजदूरी/वेतन की राशि तथा अन्य सुविधाएँ यदि हैं, के सम्बंध में शर्तें होती है। सामान्यतः नियोक्ता इन शर्तों को तय करता है। कोई भी व्यक्ति जो नौकरी चाहता है, उसे तभी कार्य करना आरम्भ करना चाहिए जबकि वह शर्तों से संतुष्ट हो। कर्मचारी का प्रतिफल निश्चित होता है तथा उसका भुगतान मजदूरी अथवा वेतन के रूप में किया जाता है

plz mark it brainlist

Answered by laxmandassmehta
1

वस्तुओं का उत्पादन करने व उनको उत्पादन स्थान से उपभोक्ताओं के पास पहुंचाने तक जितनी भी क्रिया की जाती हैं वे सब व्यवसाय के अंतर्गत आती है संक्षेप में उत्पादन संबंधी क्रियाओं को उद्योग कहते हैं तथा उत्पादित वस्तुओं को कारखानों से उपभोक्ताओं तक पहुंचाने की क्रियाए वाणिज्य के अंतर्गत आती है इन क्रियाओं का विभाजन निम्न चित्र में स्पष्ट किया गया है

Similar questions