Social Sciences, asked by dodiyarabhi5, 9 days ago

12. एक द्वीप तक पहुंचने के लिए उपयोग किए जाने वाले परिवहन के मोड का नाम बताएं।​

Answers

Answered by Anonymous
0

Answer:

यातायात अथवा परिवहन परिवहन-वस्तुओं तथा यात्रियों को एक स्थान से दूसरे स्थान तक ले जाने की प्रक्रिया को परिवहन कहते हैं। परिवहन के लिए मनुष्य पशुओं तथा विभिन्न प्रकार के वाहनों का प्रयोग किया जाता है।

Explanation:

परिवहन की विधि (या परिवहन के साधन या परिवहन प्रणाली या परिवहन का तरीका या परिवहन के रूप) वह शब्द हैं जो वस्तुत: परिवहन के अलग-अलग तरीकों के लिए इस्तेमाल किए जाते हैं। सबसे प्रमुख परिवहन के साधन हैं हवाई परिवहन और जल परिवहन, लेकिन अन्य तरीके भी उपलब्ध हैं जिनमें पाइप लाइन, केबल परिवहन, अंतरिक्ष परिवहन और ऑफ-रोड परिवहन भी शामिल हैं। मानव संचालित परिवहन और पशु चालित परिवहन अपने तरीके का परिवहन है, लेकिन यह सामान्य रूप से अन्य श्रेणियों में आते हैं। सभी परिवहन में कुछ माल परिवहन के लिए उपयुक्त हैं और कुछ लोगों के परिवहन के लिए उपयुक्त हैं।

जल परिवहन : क्रोएशिया में ऑटोमोबाइल नौका जल परिवहन एक प्रक्रिया है जिसमें जलयान जैसे कि बजरा, नाव, जहाज या सेलबोट, जल पर चलती हैं जैसे कि सागर, महासागर, झील, नहर या नदी. उत्प्लावकता की जरूरत जलयान को एकजुट करती है और पुराने जहाज की कोटी या पेंद के निर्माण और रखरखाव की जरूरत होती है।1800 में प्रथम स्टीम जहाज को विकसित गया था, स्टीम इंजन का उपयोग कर जहाज़ चलाने का पहिया या जहाज पैडल [[भाप का इंजन|या नोदक]] के सहारे जहाज़ को चलाया जाता था। स्टीम का उत्पादन कोयला या लकड़ी द्वारा किया जाता था। अब ज्यादातर जहाजों में इंजन का उपयोग होता है जिसे थोड़ा परिष्कृत प्रकार के पेट्रोल द्वारा चलाया जाता है जिसे बंकर फुएल कहते हैं। कुछ जहाज, जैसे पनडुब्बी में भाप का उत्पादन करने के लिए परमाणु शक्ति का उपयोग करते हैं। मनोरंजन या शैक्षिक जहाज हवा का उपयोग करते हैं, जबकि कुछ छोटे जहाज आंतरिक दहन इंजन एक या एक से अधिक नोदक या जेटबोट के मामले में, इनबोर्ड पानी के जेट का उपयोग करते हैं। उथले पानी के क्षेत्रों में होवरक्राफ्ट में बड़े ढकेलनेवाले पंखे होते हैं।हालांकि, आधुनिक समुद्री परिवहन धीमी गति से चलने वाले जहाज बड़ी मात्रा में गैर विनाशशील सामान के परिवहन का एक बेहद कारगर तरीका है। व्यावसायिक जहाजों की संख्या लगभग 35,000 है जो 2007 में 7.4 बिलियन टन कार्गो का परिवहन किया गया। अन्तर-महाद्वीपीय शिपिंग के लिए हवाई परिवहन की तुलना में पानी से परिवहन कम महंगा है छोटी समुद्री शिपिंग और फेरी तटीय क्षेत्रों में मौजूद रहते हैं.

हवाई परिवहन : एक एयर फ्रांस एयरबस A318 लंदन हीथ्रो हवाई अड्डे पर उतरती हुई एक निर्दिष्ट-विंग विमान जिसे सामान्यतः हवाई जहाज कहा जाता है, जो एयर क्राफ्ट से अधिक भारी होता है जो अपने पंखों के सहारे ऊपर हवा में उड़ते हैं। यह शब्द रोटरी-विंग एयरक्राफ्ट से भिन्न है, जहां सतह से ऊपर उठने की क्रिया हवा में ऊपर उठने के सापेक्ष है। एक जाइरोप्लेन फिक्स्ड-विंग और रोटरी-विंग दोनों प्रकार के होते हैं। फिक्स्ड-विंग एयरक्राफ्ट की सीमा छोटे प्रशिक्षण विमान और मनोरंजन विमान से लेकर बड़े विमान और सैन्य कार्गो विमान तक होते हैं।विमानों के लिए दो बातें आवश्यक हैं पंखों के ऊपर उठने के लिए हवा का प्रवाह और लैंडिंग के लिए स्थान. अधिकांश विमानों को बुनियादी सुविधाओं के साथ एक हवाई अड्डे की जरूरत होती है जो रखरखाव, पुनःसंग्रहण, ईंधन भरने और यात्रियों और चालक दल के चढ़ने उतरने और माल की चढ़ाई उतराई कर सके. जबकि अधिकतर विमान स्थल पर से ही उड़ते और उतरते हैं, कुछ विमान बर्फ और पानी पर से उड़ने और उतरने में सक्षम होते हैं।रॉकेट के बाद विमान दूसरी सबसे तेज विधि का परिवहन है। व्यावसायिक जेट विमान 875 किलोमीटर प्रति घंटा (544 मील/घंटा) तक पहुँच सकते हैं, एकल-इंजन विमान 175 किलोमीटर प्रति घंटा (109 मील/घंटा) . विमानन बहुत लंबी दूरी तक बड़ी तेजी से लोगों का और माल का परिवहन करने में सक्षम होते हैं, लेकिन इसमें उच्च लागत और अधिक ईंधन लगते हैं; या कम दूरी वाले और दुर्गम स्थानों के लिए हेलीकाप्टर का इस्तेमाल किया जा सकता है।[1] डब्ल्यूएचओ का अनुमान है कि 500,000 लोग हर समय विमानों पर होते हैं।

Similar questions