Social Sciences, asked by ushasaroj54, 5 hours ago

12. गुटेनवर्ग कौन था? मुद्रण के क्षेत्र में उसकी क्या भूमिका है?​

Answers

Answered by dipanjaltaw35
0

Answer:

जोहान गुटेनबर्ग ने 1430 के दशक में जर्मनी के स्ट्रासबर्ग में पहला ज्ञात प्रिंटिंग प्रेस विकसित किया था। बचपन से ही उन्होंने शराब और जैतून की प्रेस देखी थी। इस ज्ञान के आधार पर, गुटेनबर्ग ने अपने नवाचार को डिजाइन करने के लिए मौजूदा तकनीक को अपनाया। जैतून प्रेस ने प्रिंटिंग प्रेस के लिए मॉडल प्रदान किया।

जोहान्स जेन्सफ्लिश ज़ुर लादेन ज़ुम गुटेनबर्ग एक जर्मन आविष्कारक और शिल्पकार थे जिन्होंने अपने चल-प्रकार के प्रिंटिंग प्रेस के साथ यूरोप में लेटरप्रेस प्रिंटिंग की शुरुआत की।

Explanation:

गुटेनबर्ग के बारे में लंबे समय से सोचा गया था कि उन्होंने धातु के प्रकार की ढलाई की पंच-मैट्रिक्स प्रणाली का भी आविष्कार किया था (जिसमें एक कठोर धातु की छड़ के एक छोर पर उकेरा गया एक अक्षर, पंच, एक नरम धातु की प्लेट, मैट्रिक्स, में एक छाप मारने के लिए इस्तेमाल किया गया था, जिसमें पिघला हुआ धातु किसी भी संख्या में लगभग समान प्रकार के टुकड़े बनाने के लिए डाला गया था)। हालाँकि, 2000 के दशक की शुरुआत में गुटेनबर्ग के मुद्रित कार्य के एक कंप्यूटर-एडेड विश्लेषण से पता चला कि किसी दिए गए प्रकार के वर्णों में बहुत अधिक भिन्नता थी (उदाहरण के लिए, अक्षर i) उसके प्रकार को उस तरह से डाला गया था। कुछ विद्वान अब सोचते हैं कि गुटेनबर्ग की मृत्यु के कई वर्षों बाद पंच-मैट्रिक्स प्रणाली का उदय हुआ।

इसी तरह के और प्रश्नों के लिए देखें-

https://brainly.in/question/42643266

https://brainly.in/question/33677014

#SPJ1

Similar questions