Hindi, asked by nidhi295653, 3 months ago

14. " आदमी में जो गुण महान समझे जाते हैं, उन्हीं के चलते लोग उससे जलते भी हैं। " इस विचार
को स्पष्ट कीजिए​

Answers

Answered by shishir303
0

आदमी में जो गुण महान समझे जाते हैं, उन्हीं के चलते लोग उससे जलते भी हैं।

आदमी में जो महान गुण समझे जाते हैं, उन्हीं के चलते लोग उससे जलते भी हैं, क्योंकि आदमी में जो गुण होते हैं, उन्हीं के कारण वह सफलता हासिल करता है। सफलता प्राप्त करने के लिए मनुष्य में गुणों का होना अत्यंत आवश्यक है, जैसे काम के प्रति समर्पण कर्मठता, हिम्मत न हारना, निरंतर प्रयास करते रहना आदि गुण।

अपने इन्हीं गुणों के चलते आदमी जब सफलता प्राप्त कर लेता है, तो उसकी सफलता से ईर्ष्या करने वाले लोगों की संख्या भी बढ़ जाती है। आदमी के कुछ अन्य गुण जैसे विनम्रता, दयाशीलता, मृदुभाषी होना, सबकी मदद के लिए तैयार रहना आदि अनेक गुणों के कारण आदमी की लोकप्रियता बढ़ती है और यही लोकप्रियता भी कुछ लोगों के लिए जलन का कारण बन जाती है।

इसलिए आदमी के जो गुण महान समझे जाते हैं वह अक्सर बहुत से लोगों ने ईर्ष्या का भाव भी उत्पन्न करते हैं। आदमी अपने महान गुणों के कारण ही श्रेष्ठ और लोकप्रिय बनता है, सफलता प्राप्त करता है, अवगुणी व्यक्ति सफलता प्राप्त नही करता, ना लोगों में लोकप्रिय होता है, और ना ही सम्मान पाता है। लेकिन यदि व्यक्ति गुणी है, तो उसकी सफलता सुनिश्चित है, लेकिन इन्हीं गुणों के कारण सफलता प्राप्त करना कुछ लोगों में जलन भी पैदा करती है।

○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○

Similar questions