Hindi, asked by beanjeersingh, 4 months ago

15. निम्नलिखित में से कौन-सी प्रक्रिया परीक्षण
की विश्वसनीयता को प्रभावित करती है :
(A) प्रशासन
(B) अंकन
(C) परीक्षण की लम्बाई
(D) अनुदेश​

Answers

Answered by jagriti8323
1

Answer:

ankan

ankan

Explanation:

CNN he ash DCM it's

Answered by crkavya123
0

Answer:

इस प्रश्न का सही उत्तर है (C) परीक्षण की लम्बाई

परीक्षण की लंबाई। विश्वसनीयता को प्रभावित करने वाले प्रमुख कारकों में से एक परीक्षण की लंबाई है। एक लंबा परीक्षण मापा जा रहा व्यवहार का अधिक पर्याप्त नमूना प्रदान करता है और अनुमान लगाने जैसे संयोग कारकों से कम परेशान होता है।

Explanation:

विश्वसनीयता को प्रभावित करने वाले कारक:

1. परीक्षण की लंबाई।

विश्वसनीयता को प्रभावित करने वाले प्रमुख कारकों में से एक परीक्षण की लंबाई है। एक लंबा परीक्षण मापा जा रहा व्यवहार का अधिक पर्याप्त नमूना प्रदान करता है और अनुमान लगाने जैसे संयोग कारकों से कम परेशान होता है।

2. मध्यम आइटम कठिनाई।

परीक्षण निर्माता विशुद्ध रूप से कठिन या आसान आइटम होने की तुलना में स्कोर को एक चौथाई रेंज में फैलाएगा। ब्लूम की टैक्सोनॉमी कठिनाई के समान वितरण के आधार के रूप में काम करने में मदद करती है।

3. वस्तुनिष्ठता।

परीक्षण की जाँच करने वाले व्यक्ति के पूर्वाग्रहों, मतों या निर्णयों को हटा दें। परीक्षण की जाँच करते समय सामाजिक-राजनीतिक मान्यताओं को अलग रखा जाएगा।

4. छात्रों के समूह की विषमता।

विश्वसनीयता तब अधिक होती है जब परीक्षण स्कोर कई प्रकार की क्षमताओं में फैले होते हैं। विश्वसनीयता तब प्राप्त होती है जब परीक्षार्थी विभिन्न बौद्धिक स्तरों और कौशलों का प्रतिनिधित्व करते हैं।

5. सीमित समय।

गति एक कारक है और लंबे समय तक किए जाने वाले परीक्षण की तुलना में अधिक विश्वसनीय है। यह कारक इस संभावना पर विचार करता है कि एक छात्र धोखा दे सकता है।

अधिक जानकारी प्राप्त करिये इन दिए गए लिंक के माध्यम से।

brainly.in/question/32925578

brainly.in/question/15604599

#SPJ2

Similar questions