Hindi, asked by neharani6708, 8 days ago

(16)पुस्तक मेरी सच्ची मित्र है विषय पर 80-100 में एक स्वरचित लघु कथा लिखिए
(5)​

Answers

Answered by rawataditya44566
0

Answer:

i don't know

tum konsi class m ho

Answered by krishna210398
2

Answer:

अपनी गरीबी के कारण वह संकोच भाव में रहता था और कक्षा में सबसे अलग-थलग रहता था। उसकी केवल राहुल से ही मित्रता थी। एक दिन बहुत दिनों तक वह विद्यालय नहीं आया तो राहुल को बड़ी चिंता हुई। राहुल उसके घर का पता कर जब उसके घर पहुंचा तो पता चला कि प्रिंसिपल ने फीस न भर पाने के कारण उसे विद्यालय आने से मना कर दिया है।

Explanation:

सच्चे मित्र की यह विशेषता होती है कि जो सच्चा मित्र होता है, वह हर विकट परिस्थिति में अपने मित्र की सहायता करता है। उसी पर आधारित एक लघु कथा है।

राहुल और अंशुल दो दोस्त थे। अंशुल बेहद गरीब था। अपनी गरीबी के कारण वह संकोच भाव में रहता था और कक्षा में सबसे अलग-थलग रहता था। उसकी केवल राहुल से ही मित्रता थी। एक दिन बहुत दिनों तक वह विद्यालय नहीं आया तो राहुल को बड़ी चिंता हुई। राहुल उसके घर का पता कर जब उसके घर पहुंचा तो पता चला कि प्रिंसिपल ने फीस न भर पाने के कारण उसे विद्यालय आने से मना कर दिया है। तब राहुल को बड़ा अफसोस हुआ।  

राहुल तुरंत वापस अपने घर लौट आया और अपनी गुल्लक निकाली, जिसमे उसकी पिछले एक साल की बचत थी। राहुल ने सारे पैसे की गिने तो वे पैसे इतने हो गये कि वो अंशुल की फीस भर सके। राहुल तुरंत अंशुल के घर जाकर उसको पैसे दिए और उसे फीस भरने को कहा। पहले तो अंशुल संकोच के कारण पैसे लेने में ना-नुकर कर रहा था, लेकिन बाद में बहुत कहने पर उसने पैसे ले लिए और कहा कि समय आने पर वह सारे पैसे चुका देगा।

इस तरह अगले दिन अंशुल ने अपने स्कूल की फीस भर दी और फिर से स्कूल आने लगा। अपने मित्र की मदद करके राहुल ने सच्ची मित्रता को निभाया।

पुस्तक मेरी सच्ची मित्र है विषय पर 80-100 में एक स्वरचित लघु कथा लिखिए

https://brainly.in/question/40057648

सच्ची मित्रता पर 80 से 100 शब्दों में लघु कथा​

https://brainly.in/question/22110188

#SPJ2

Similar questions