Hindi, asked by devineelu83, 5 months ago

18, अपने मोहल्ले के पार्क की सफाई करवाने हेतु नगर निगम अधिकारी को पत्र लिखिए-​

Answers

Answered by NikhilBhan
11

Answer:

सेवा में,

अध्यक्ष महोदय

नगरपालिका परिषद

मुंगेर, बिहार

विषय : नगर की सफाई हेतु आवेदन पत्र

महोदय

निवेदन है कि मैं वार्ड संख्या "H11" मोहल्ला Abc नगर का निवासी हूं। इस मोहल्ले में सभी जगह गंदगी मिलना सामान्य बात हो गई है। जगह जगह पर कूड़े के ढेर लगे रहते हैं। आवारा पशु इस ढेर को बिखेर कर क्षेत्र की दृश्य को नुकसान पहुंचा रही है। नालियों में अक्सर गंदा पानी भरा रहता है, जहां मच्छर पनप रहे हैं। यदि सफाई की समुचित व्यवस्था नहीं की गई तो डेंगू फैलने की आशंका है।

अतः महोदय से अनुरोध है कि नगर की स्वास्थ्य अधिकारी को हमारे मोहल्ले की सफाई व्यवस्था सुचारू करने का निर्देश दें। सफाईकर्मी पूरे सप्ताह में केवल 1 दिन ही काम करते हैं, और ऐसा तभी हो पाता है, जब उनके कार्य का निरीक्षण करने के लिए कोई जिम्मेदार अधिकारी नहीं आता है।अतः महोदय से अनुरोध है कि इस मोहल्ले की उपयुक्त समस्याओं पर नजर रखते हुए मोहल्ले की सफाई का प्रबंध की जाए।

दिनांक :

भवदीय

अंकित तिवारी

मोहल्ला :

वार्ड संख्या :

पता :

Answered by Divyankamahato
21

Answer:

सेवा में,

श्रीमान कार्यकारी अधिकारी,

नगर निगम , मंगोलपूरी (नई दिल्ली )

विषय: मोहल्ले की सफाई हेतु

मान्यवर, 

हम मंगोलपूरी के निवासी आपका ध्यान हमारे नगर में बढ़ रहे गन्दगी के तरफ आकर्षित करना चाहते हैं। सड़कों के किनारे कूड़ों का ढेर जमा हो रहा है , सड़कों पर  वाहनों की आवाजाही के कारण हमेशा जाम लगा रहता है, यहां तक की लोगों का पेदल चलना तक मुश्किल हो गया है। लोग अपने घर के गन्दगी को सड़कों के किनारे फेंकने पर मजबूर हो गए है। नगर में कूड़ा दान तो है लेकिन उसे फेंकने वाला कोई कर्मचारी नही है। जिसकी वजह से  कूड़ादान भर गया है , अब लोग अपनी घर के गन्दगी को सड़कों के किनारे फेंकते हैं।

कोई भी नगर निगम का कर्मचारी इन कूड़ों को ले जाने नहीं आते वह महीने में एक बार आते है लेकिन अपना काम पूरी तरह से नही करते है ऐसा लगता है कि वह ,सिर्फ कूड़ादान लगाकर भूल गए हैं। आयदिन देश में गन्दगी की वजह से नई-नई बीमारियां निकलती रहती है , हमें डर है कहीं इन कूड़ों की वजह से हमारे नगर में भी कोई बीमारी ना फ़ैल जाये। ऐसा कुछ हो इससे पहले हम नगरवासी आपको सूचित करते हैं कि आप कृपया यहां के गन्दगी को जल्द से जल्द दूर करें। और हमारे नगर के लिए कर्मचारियों को नियुक्त करे जो कूड़ेदान की गन्दगी को ले जाये। इस महत्वपूर्ण कार्य के लिए हम नगरवासी सदैव आपके आभारी रहेंगे।

Similar questions