Social Sciences, asked by bbhawanikahar, 3 months ago

. 1857 के प्रथम स्वतंत्रता संग्राम के चार कारण लिखिये?
अथवा​

Answers

Answered by rudrabhadoriya99
6

Answer:

1857 के विद्रोह का प्रमुख राजनीतिक कारण ब्रिटिश सरकार की 'गोद निषेध प्रथा' या 'हड़प नीति' थी। यह अंग्रेजों की विस्तारवादी नीति थी जो ब्रिटिश भारत के गवर्नर जनरल लॉर्ड डलहौजी के दिमाग की उपज थी। ... कुशासन के नाम पर लार्ड डलहौजी ने अवध का विलय करा लिया जिससे बड़ी संख्या में बुद्धिजीवी, अधिकारी एवं सैनिक बेरोजगार हो गए।

Explanation:

Answered by Naina3843
2

Answer:-

1857 के विद्रोह के कारण:-

लार्ड डलहोजी की हड़प नीति:-

  • डलहौजी की हड़प नीति के कारण जैतपुर, सम्भलपुर, झाँसी और नागपुर आदि को ब्रिटिश साम्राज्य में मिला लिया था. इसी नीति के कारण अवध के नवाब को अपनी गद्दी को छोड़ना पड़ा

लगान वृद्धि व कर वृद्धि:-

  • भारत में कृषि और लघु उद्योग एक दुसरे के पूरक थे. लघु उद्योगों के नष्ट हो जाने से इसका कृषि पर गहरा प्रभाव पड़ा. इसके साथ ही अंग्रेजों द्वारा लगान में वृद्धि कर दी गई. पहले ही प्राकृतिक कारणों से पैदावार कम हो रही थी और अंग्रेजो ने यह नियम बना दिया की जो किसान भूमि कर जमा नही करेगा. उसकी जमीन जप्त कर ली जाएगी.

भारतीय प्रथाओं पर प्रतिबंध:-

  • ईस्ट इंडिया कंपनी के कठोर शासन से समाज के सभी वर्गों में रोष का माहोल था. अंग्रेजों ने हिन्दू और मुस्लिमों में प्रचलित कई प्रथाओं पर रोक लगा दी थी

औद्योगिक नीति और भारतीय बाजार में अंग्रेजी वस्तुओं का आगमन:-

  • अंग्रेजों ने भारतीय बाजार में विदेशी वस्तुओं को बेचना शुरू किया. जिसके कारण भारत के बहुत से लघु उद्योग और घरों से हस्तशिल्प कला के लोगों को बहुत नुकसान हुआ.
Similar questions