Science, asked by faisalimam926, 5 months ago


19. बैक्टीरिया, माइकोप्लाज्म तथा वाइरस के बीच के प्रमुख अंतरों का उल्लेख करें।

Answers

Answered by tiwariakdi
0

बैक्टीरिया एककोशिकीय संस्थाएं हैं। ये प्रोकैरियोटिक संस्थाएं हैं, क्योंकि इनमें झिल्ली-बद्ध केंद्रक और ऑर्गेनेल नहीं होते हैं। यह 3 डोमेन वर्गीकरणों में एक मुख्य डोमेन से संबंधित है। माइकोप्लाज्मा को दीवार रहित बैक्टीरिया के रूप में संदर्भित किया जा सकता है। माइकोप्लाज्मा और बैक्टीरिया के बीच महत्वपूर्ण अंतर यह है कि बैक्टीरिया में एक कोशिका भित्ति और एक निश्चित आकार होता है। दूसरी ओर, माइकोप्लाज्मा में कोशिका भित्ति और निश्चित आकार नहीं होता है।

माइकोप्लाज़्मा

अपनी कोशिका झिल्ली के चारों ओर कोशिका भित्ति का अभाव जीवाणुओं का वंश

इसके लक्षण उन्हें एंटीबायोटिक दवाओं के लिए स्वाभाविक रूप से प्रतिरोधी बनाते हैं जो कोशिका भित्ति के संश्लेषण का लक्ष्य रखते हैं

वे सैप्रोट्रोफिक या परजीवी हो सकते हैं

इसकी कुछ प्रजातियाँ मनुष्यों के लिए रोगजनक हैं - एम. ​​निमोनिया, एम. जननांग

उनकी प्रजातियां सबसे नन्ही बैक्टीरिया कोशिकाएं हैं जो अब तक खोजी गई हैं और बिना ऑक्सीजन के पनप सकती हैं, विभिन्न आकृतियों में दिखाई देती हैं

जीवाणु

ये एकल-कोशिका वाले, सूक्ष्म निकाय हैं

माना जाता है कि वे लगभग 3.5 अरब साल पहले पृथ्वी पर दिखाई देने वाली पहली संस्थाएँ थीं

यह लाखों के समुदायों में पनपता है और लंबाई में कुछ माइक्रोमीटर मापता है

बैक्टीरिया विभिन्न प्रकार के होते हैं और विभिन्न विशेषताओं के आधार पर उन्हें विभिन्न प्रकारों में वर्गीकृत किया जा सकता है। ऐसा ही एक उनके आकार पर आधारित है - छड़ के आकार का, गोलाकार या सर्पिल।

वायरस और माइकोप्लाज़्मा के बीच मुख्य अंतर यह है कि वायरस एक निर्जीव कण है, जिसे इसकी प्रतिकृति के लिए एक मेजबान की आवश्यकता होती है, जबकि माइकोप्लाज़्मा एक सच्चा जीवाणु है, जिसमें कोशिका भित्ति नहीं होती है और इसका अनियमित आकार होता है। इसके अलावा, एक वायरस एक बाध्यकारी परजीवी है जबकि माइकोप्लाज़्मा ज्यादातर एक मुक्त रहने वाला जीव है।

माइकोप्लाज्मा और वायरस रोगजनक सूक्ष्मजीव हैं, जो जानवरों, पौधों और अन्य जीवों में रोग पैदा कर सकते हैं।

#SPJ1

Learn more about this topic on:

https://brainly.in/question/8335609

Similar questions