Computer Science, asked by hariyaledeepika9, 6 months ago

19 Workbook को मर्ज करने की प्रक्रिया लिखिए?​

Answers

Answered by rutujakadam1223
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Answer:

Word प्रारंभ करें, और उसके बाद एक नया रिक्त दस्तावेज़ खोलें।

उपकरण मेनू पर, विकल्पक्लिक करें, और उसके बाद सामान्य टैब क्लिक करें।

खुलते समय कनवर्ज़न की पुष्टि करें चेक बॉक्स को चुनने के लिए क्लिक करें, और उसके बाद ठीकक्लिक करें।

उपकरण मेनू पर, पत्र और पत्र व्यवहारको इंगित करें, और तब मेल मर्ज विज़ार्डक्लिक करें।

मेल मर्ज कार्य फलक में, पर कार्य करने के लिए इच्छित दस्तावेज़ के प्रकार का चयन करें, और उसके बाद अगलाक्लिक करें।

प्रारंभिक दस्तावेज़ का चयन करें, के अंतर्गत प्रारंभिक दस्तावेज़ आप उपयोग करना चाहते हैं का चयन करें, और उसके बाद अगलाक्लिक करें।

प्राप्तकर्ताओं का चयन करें, के अंतर्गत, किसी मौजूदा सूची का उपयोग करेंक्लिक करें, और तब ब्राउज़ करेंक्लिक करें।

डेटा स्रोत का चयन करें संवाद बॉक्स में, आप अपने डेटा स्रोत के रूप में उपयोग करें, कार्यपुस्तिका का चयन करें और फिर खोलेंक्लिक करें करना चाहते हैं जो Excel कार्यपुस्तिका वाले फ़ोल्डर की स्थिति जानें।

डेटा स्रोत की पुष्टि करें संवाद बॉक्स में, DDE (*.xls) द्वारा MS Excel कार्यपत्रकपर क्लिक करें, और उसके बाद ठीकक्लिक करें।

Microsoft Excel संवाद बॉक्स में, नामित या कक्ष श्रेणीके अंतर्गत उस कक्ष श्रेणी या कार्यपत्रक जिसमें वह डेटा जिसे आप उपयोग करना चाहते हैं का चयन करें, और उसके बाद ठीकक्लिक करें।

नोट: Excel कार्यपुस्तिका में प्रकट होता है जो समान स्वरूपण के साथ मेल मर्ज प्राप्तकर्ता संवाद बॉक्स में आपके डेटा अब प्रकट होता है।

Word 2007 और Word 2010

Word प्रारंभ करें, और उसके बाद एक नया रिक्त दस्तावेज़ खोलें।

Word विकल्प में जाएँ

Word 2007 में, Office बटनक्लिक करें, और फिर Word विकल्पक्लिक करें।

Word 2010 में, फ़ाइलक्लिक करें, और तब विकल्पक्लिक करें।

उन्नत टैब पर, सामान्य अनुभाग पर जाएँ।

खुलने पर फ़ाइल स्वरूप कनवर्ज़न की पुष्टि करें चेक बॉक्स को चुनने के लिए क्लिक करें, और उसके बाद ठीकक्लिक करें।

मेलिंग टैब पर, मेल मर्ज प्रारंभ करेंक्लिक करें, और तब चरण By चरण मेल मर्ज विज़ार्डका चयन करें।

मेल मर्ज कार्य फलक में, पर कार्य करने के लिए इच्छित दस्तावेज़ के प्रकार का चयन करें, और उसके बाद अगलाक्लिक करें।

प्रारंभिक दस्तावेज़ का चयन करें, के अंतर्गत प्रारंभिक दस्तावेज़ आप उपयोग करना चाहते हैं का चयन करें, और उसके बाद अगलाक्लिक करें।

प्राप्तकर्ताओं का चयन करें, के अंतर्गत, किसी मौजूदा सूची का उपयोग करेंक्लिक करें, और तब ब्राउज़ करेंक्लिक करें।

डेटा स्रोत का चयन करें संवाद बॉक्स में, आप अपने डेटा स्रोत के रूप में उपयोग करें, कार्यपुस्तिका का चयन करें और फिर खोलेंक्लिक करें करना चाहते हैं जो Excel कार्यपुस्तिका वाले फ़ोल्डर की स्थिति जानें।

डेटा स्रोत की पुष्टि करें संवाद बॉक्स में, सभी दिखाएँ चेक बॉक्स को चुनने के लिए क्लिक करें। DDE (*.xls) द्वारा MS Excel कार्यपत्रकपर क्लिक करें, और उसके बाद ठीकक्लिक करें।

Microsoft Excel संवाद बॉक्स में, नामित या कक्ष श्रेणीके अंतर्गत उस कक्ष श्रेणी या कार्यपत्रक जिसमें वह डेटा जिसे आप उपयोग करना चाहते हैं का चयन करें, और उसके बाद ठीकक्लिक करें।

नोट: Excel कार्यपुस्तिका में प्रकट होता है जो समान स्वरूपण के साथ मेल मर्ज प्राप्तकर्ता संवाद बॉक्स में आपके डेटा अब प्रकट होता है।

Explanation:

Answered by vijayksynergy
0

वर्कबुक को मर्ज करने के लिए आपके पास दो शीट्स होनी आवशय है।

वर्कबुक को कैसे मर्ज करेंगे?

  • सबसे पहले + के बटन को किल्क करे।
  • A1 सेल को सिलेक्ट करे।
  • डेटा टेब को किल्क करना।
  • कंसोलिडेट टेब पर क्लिक करना।
  • फंक्शन ड्रॉप मेन्यू में जाकर सम को क्लिक करे।
  • रेफेरेंस बॉक्स में जाकर एरो को क्लिक करे।
  • कंसोलिडेट विंडो में जाकर एरो को एरो को क्लिक करना।
  • एड क्लिक करना।
  • दूसरी शीट में जाकर डेटा सेलेक्ट करना।

आगे की प्रक्रिया:

  • टॉप रो को एवंम लेफ्ट रो को सिलेक्ट करे।
  • जब आप ok क्लीक करेंगे तो आपका देता मर्ज हो जाएगा।

#SPJ3

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