Social Sciences, asked by swetaguptagupta820, 8 months ago

1917 mein kaun si Kranti hui thi Rus mein​

Answers

Answered by riya584966
1

सन १९१७ की रूस की क्रांति विश्व इतिहास की सबसे महत्वपूर्ण घटनाओं में से एक है। इसके परिणामस्वरूप रूस से ज़ार के स्वेच्छाचारी शासन का अन्त हुआ तथा रूसी सोवियत संघात्मक समाजवादी गणराज्य (Russian Soviet Federative Socialist Republic) की स्थापना हुई। यह क्रान्ति दो भागों में हुई थी - मार्च १९१७ में, तथा अक्टूबर १९१७ में।

for more answer follow me guys

please please Mark as brilliant

Answered by Priatouri
0

रूसी क्रांति

Explanation:

  • रूसी क्रांति शब्द 1917 में रूस में हुई क्रांतियों की एक श्रृंखला को संदर्भित करता है
  • रूसी क्रांति के लिए जिम्मेदार मुख्य परिस्थितियों में ज़ारों का तानाशाही शासन, किसानों की स्थिति, उद्योगों की स्थिति आदि शामिल हैं।
  • सन 1914 में, ज़ार निकोलस द्वितीय रूस का सम्राट था, उसने अपने साम्राज्य का विस्तार करने के लिए कई युद्ध किए। उन्होंने युद्ध का खर्च आम लोगों पर कर लगाकर वहन किया।
  • दूसरे, रूसियों में अधिकांश किसान थे, विशेष रूप से मजदूरी करने वाले (जो पादरी और रईसों के खेतों पर काम करते थे)। यद्यपि उन्होंने कड़ी मेहनत की, लेकिन उन्हें कभी-कभी पर्याप्त मजदूरी नहीं मिलती थी,  कभी-कभी उन्हें अपने काम के लिए भुगतान भी नहीं मिलता था।
  • तीसरा, रूस में अधिकांश उद्योग निजी उद्योगपतियों के स्वामित्व में थे। हालांकि सरकार ने श्रमिकों की कार्य स्थितियों का निरीक्षण किया, फिर भी नियम तोड़े गए। उद्योगों में श्रमिकों का शोषण किया गया।
  • कार्ल मार्क्स द्वारा दिए गए साम्यवाद के सिद्धांत ने रूसी लोगों से क्रांति द्वारा पूंजीवाद और पूंजीवादियों की सरकार को उखाड़ फेंकने का आग्रह किया।

और अधिक जानें:

Whats the Russian revolution?

https://brainly.com/question/7492656

Similar questions