Economy, asked by dipeshpatel7556, 4 months ago

1956 की औद्योगिक नीति,की मुख्य विशेषताओं का वर्णन कीजिए। (कोई चार)​

Answers

Answered by mtarique78
7

Answer:

औद्योगिक नीति की मुख्य विशेषताएं (1956):

सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के लिए बारह उद्योग आरक्षित किए गए थे। III. नीति में नए उद्योगों के विकास के लिए राज्यों के योगदान को बढ़ाने पर जोर दिया था। ... नीति में विदेशी पूंजी का स्वागत किया गया था लेकिन प्रभावी नियंत्रण भारतीयों के हाथों में था।

Answered by crkavya123
0

Answer:

औद्योगिक नीति,

कपड़ा उद्योग रोजगार, पूंजीगत व्यय और उत्पादित वस्तुओं के मूल्य के मामले में औद्योगिक क्रांति का सबसे महत्वपूर्ण क्षेत्र था। बिजली से चलने वाली मशीनों की शुरुआत के साथ, पूरे बोर्ड में, विशेष रूप से कपड़ा क्षेत्र में उत्पादन में उल्लेखनीय वृद्धि हुई। पूरी तरह से धातु से निर्मित उपकरण उन्नीसवीं सदी के पहले 20 वर्षों में उपलब्ध होने लगे।

Explanation:

1956 की औद्योगिक नीति,की मुख्य विशेषताओं का वर्णन

1. क्षेत्रीय विषमताओं में कमी:

औद्योगिक नीति संकल्प विभिन्न क्षेत्रों के बीच विकास के स्तरों में असमानताओं को कम करने पर बल देता है। इसका उद्देश्य औद्योगीकरण है जो पूरे देश की अर्थव्यवस्था को लाभ पहुंचा सकता है।

संकल्प उच्च जीवन स्तर प्राप्त करने के लिए प्रत्येक क्षेत्र में औद्योगिक और कृषि क्षेत्रों के संतुलित और समन्वित विकास के विचार का समर्थन करता है। इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए पिछड़े क्षेत्र को परिवहन, बिजली आपूर्ति और अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी।

2. कोई वाटर-टाइट डिब्बे नहीं:

उद्योगों को विभिन्न श्रेणियों में विभाजित करने का अर्थ यह नहीं है कि उन्हें जलरोधी डिब्बों में रखा गया है। इस दिशा में, निजी क्षेत्र उद्योग की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए एक वस्तु का उत्पादन कर सकता है।

इसी तरह, सार्वजनिक क्षेत्र के भारी उद्योग हल्के घटकों की अपनी कुछ आवश्यकताओं को निजी क्षेत्र से प्राप्त कर सकते हैं।

इसलिए, सार्वजनिक और निजी उद्यमों से इस तथ्य के बावजूद कि सार्वजनिक क्षेत्र प्रमुख भागीदार है, एक साथ मिलकर काम करने की उम्मीद की जाती है।

3.तकनीकी और प्रबंधकीय कार्मिक:

1956 की औद्योगिक नीति सार्वजनिक क्षेत्र की तेजी से बढ़ती जरूरतों को पूरा करने और कुटीर और लघु उद्योगों के विकास के लिए सार्वजनिक सेवाओं में प्रबंधकीय और तकनीकी कर्मियों के प्रावधान पर जोर देती है।

इसमें सार्वजनिक क्षेत्र में तकनीकी स्टाफ सेल की स्थापना और बड़े पैमाने पर शिक्षुता योजनाओं को व्यवस्थित करना शामिल है। उन्होंने व्यवसाय प्रबंधन में प्रशिक्षण पर भी जोर दिया।

4. शक्तियों का विकेंद्रीकरण:

औद्योगिक नीति यह मानती है कि उद्योग और व्यापार में राज्य की बढ़ती भागीदारी के साथ, इन गतिविधियों का प्रबंधन काफी महत्वपूर्ण हो जाएगा। इस प्रकार, सरकार की सिफारिश है कि राज्य के उपक्रमों के प्राधिकरण और प्रबंधन का विकेंद्रीकरण होना चाहिए।

learn more about it

https://brainly.in/question/30579866

https://brainly.in/question/34707610

#SPJ5

Similar questions