Economy, asked by shahrukhsintu786, 7 months ago

1973 में सबसे बड़ा उत्पादक क्षेत्रक कौन था?​

Answers

Answered by Banjeet1141
0

Answer:

1973 में सबसे बड़ा उत्पादक क्षेत्रक तृतीयक क्षेत्र है |

Explanation:

तृतीयक क्षेत्र में कुछ आवश्यक सेवाएं शामिल हैं जो माल के उत्पादन में सीधे योगदान नहीं दे सकती हैं।

  • तृतीयक क्षेत्र को "सेवा" क्षेत्र भी कहा जाता है
  • यह खुदरा बिक्री, मनोरंजन और वित्तीय संस्थानों जैसी सेवाएं प्रदान करता है।
  • सूचना प्रौद्योगिकी आधारित सेवाएं जैसे इंटरनेट कैफे, एटीएम, कॉल सेंटर और सॉफ्टवेयर कंपनियां तृतीयक क्षेत्र को आवंटित की जाती हैं।
  • चतुर्धातुक क्षेत्र को अर्थव्यवस्था का बौद्धिक पक्ष कहा जाता है।
  • तृतीयक उद्योग के साथ-साथ चतुर्धातुक उद्योग ने आर्थिक विकास के आधार के रूप में प्राथमिक और द्वितीयक रोजगार को बड़े पैमाने पर बदल दिया है।

एक आर्थिक क्षेत्र कुछ मानदंडों के अनुसार वर्गीकृत आर्थिक गतिविधियों का एक समूह है। इसे प्राथमिक, द्वितीयक और तृतीयक क्षेत्रों में विभाजित किया जा सकता है।

  • अर्थव्यवस्था का एक प्रमुख क्षेत्र कृषि से संबंधित है।
  • प्राकृतिक प्रक्रियाओं द्वारा माल का उत्पादन प्राथमिक क्षेत्र से जुड़ी एक गतिविधि है।
  • प्राथमिक क्षेत्र से तात्पर्य प्राकृतिक उत्पादों के निष्कर्षण और कटाई से है।
  • प्राथमिक उद्योग कृषि, डेयरी फार्मिंग, मछली पकड़ने और वानिकी हैं।
  • माध्यमिक विभागों को विनिर्माण विभाग भी कहा जाता है।
  • इसमें वे गतिविधियाँ शामिल हैं जिनमें औद्योगिक गतिविधियों से जुड़ी विनिर्माण प्रक्रियाओं के माध्यम से प्राकृतिक उत्पादों को अन्य रूपों में परिवर्तित किया जाता है।

Read here more-

तृतीयक क्षेत्र को सेवा क्षेत्र क्यों कहा जाता है?

https://brainly.in/question/12918692

तृतीयक क्षेत्र को और किस नाम से जाना जाता है​

https://brainly.in/question/22393436

#SPJ3

Answered by crkavya123
0

Answer:

प्राथमिक क्षेत्र 1973 में सबसे बड़ा उत्पादक क्षेत्र था क्योंकि प्राथमिक क्षेत्र का सकल घरेलू उत्पाद में 45% हिस्सा था क्योंकि आर्थिक विकास की कमी के कारण अधिकांश आबादी कृषि में शामिल थी।

Explanation:

प्राथमिक क्षेत्र- प्राकृतिक संसाधनों के दोहन से संबंधित सभी गतिविधियाँ प्राथमिक क्षेत्र में शामिल हैं। उदाहरण के लिए, कच्चे तेल की निकासी, उत्खनन, कृषि कार्य आदि। यदि किसी देश के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) और आजीविका में कृषि क्षेत्र का हिस्सा कम से कम 50 प्रतिशत है, तो इसे कृषि अर्थव्यवस्था कहा जाता है।

अर्थव्यवस्था के प्राथमिक क्षेत्र में कृषि, लॉगिंग, मछली पकड़ने, वानिकी और खनन जैसे कच्चे माल के निष्कर्षण और उत्पादन में शामिल कोई भी उद्योग शामिल है।

प्राथमिक क्षेत्र विकसित देशों की तुलना में विकासशील देशों में अर्थव्यवस्था का एक बड़ा हिस्सा बनाने की प्रवृत्ति रखता है। उदाहरण के लिए, 2018 में, कृषि, वानिकी और मछली पकड़ने में उप-सहारा अफ्रीका में सकल घरेलू उत्पाद का 15% से अधिक शामिल था लेकिन उत्तरी अमेरिका में सकल घरेलू उत्पाद का 1% से कम।

विकसित देशों में प्राथमिक क्षेत्र अधिक तकनीकी रूप से उन्नत हो गया है, उदाहरण के लिए, गरीब देशों में निम्न तकनीक विधियों [ए] की तुलना में खेती के मशीनीकरण को सक्षम करना। अधिक विकसित अर्थव्यवस्थाएं उत्पादन के प्राथमिक साधनों में अतिरिक्त पूंजी का निवेश कर सकती हैं: उदाहरण के लिए, संयुक्त राज्य अमेरिका के मकई क्षेत्र में, कम्बाइन हार्वेस्टर मकई को चुनते हैं, और स्प्रेयर बड़ी मात्रा में कीटनाशकों, शाकनाशियों और कवकनाशी का छिड़काव करते हैं, जो कम उपयोग करके संभव से अधिक उपज का उत्पादन करते हैं। पूंजी-गहन तकनीक। ये तकनीकी विकास और निवेश प्राथमिक क्षेत्र को एक छोटे कार्यबल को नियोजित करने की अनुमति देते हैं, इसलिए विकसित देशों में माध्यमिक और तृतीयक क्षेत्रों में उच्च प्रतिशत शामिल होने के बजाय प्राथमिक गतिविधियों में शामिल अपने कर्मचारियों का एक छोटा प्रतिशत होता है।

अधिक जानकारी के लिए निचे दिए लिंक को खोलें

brainly.in/question/21976974

brainly.in/question/13104934

#SPJ3

Similar questions