Hindi, asked by akumar83636, 4 months ago

2 कवि अपनी मातृभूमि को अपना सब कुछ समर्पित क्यों करना चाहता है ?
3. "थाल में लाऊँ सजाकर भाल जब भी पंक्ति में निहित भाव को स्पष्ट कीजिए।
नातकीर्टहै​

Answers

Answered by soumyasingh77
8

Answer:

2 ans . कवि अपने मातृभूमि को अपना सब कुछ इसलिए समर्पित करना चाहते है क्योंकि उनकी मातृभूमि से ही उनकी पहचान है, यहाँ तक कि वे अपना सब कुछ समर्पित करके भी संतुष्ट नही है, क्योंकि उन्हें लगता है कि इतना कुछ देने के बाद भी वो भारत माता के लिए कम ही है।

3. ans. इस पंक्ति से कवि कहना चाहते है कि जब कभी भी कवि अपने मातृभूमि के लिए युद्ध मे अपने प्राण त्याग दे , तो भारत माता उनके बलिदान को खुशी - खुशी स्वीकार कर ले।

please mark as brainless

please please please please please please please please please please please please please please please please please please please please please please please please please please please please please please please please please please please please please please please please please

By : -

Soumya Singh

Thank you

Answered by UsmanSant
0

2. कवि अपनी मातृभूमि को अपना सब कुछ समर्पित इसलिए करना चाहते हैं कि

  • उन्हें लगता है कि जो भी चीजें उनके पास है सब मातृभूमि की देन है। कवि को मातृभूमि से बेहद प्यार है और उन्हें ऐसा लगता है कि वो मातृभूमि पर अपना सर्वस्व न्यौछावर कर देते हैं तो वो भी बहुत कम है। कवि का कहना है कि मातृभूमि से ही उनकी पहचान है और वो इसी मिट्टी में जन्मे और पले बढे हैं। इसलिए वे अपना सर्वस्व न्योछावर कर के इसी मिट्टी में मिल जाना चाहते हैं।
  • 3. थाल में लाऊँ सजाकर भाल जब भी पंक्ति में कवि रामावतार त्यागी का निहित भाव यह है कि
  • कवि अपनी मातृभूमि से यह चाहते हैं कि, जब भी वे अपने सर को मातृभूमि को समर्पित करें । मातृभूमि उसे स्वीकार कर ले। अर्थात कवि कहना चाहते हैं कि मातृभूमि के लिए वह अपना सर कुर्बान करने के लिए भी तनिक नही सोचेंगे और अपना सिर मातृभूमि के चरणों में समर्पित कर देंगे।

#SPJ2

Similar questions