Hindi, asked by pandeydk821103, 10 months ago

2. खेल का मैदान कैसा होना चाहिए।​

Answers

Answered by mithu456
0
उत्तर:
खेल का मैदान काफी लंबा चौड़ा होता है जो दिखने में बहुत ही अच्छा प्रतीत होता है कई लोग यहां पर खेलो के कई तरह के प्रशिक्षण भी देते हैं इस प्रशिक्षण में खेल की प्रैक्टिस करने वाले बच्चे और नौजवान अक्सर आते रहते हैं इन खेल के मैदानों में कई तरह के खेलों को खेलने की तैयारी के लिए कई तरह की व्यवस्था भी होती है जिससे बच्चों ...
व्याख्या: खेल का मैदान हमारे बचपन की याद होती है जिसे हम जीवन भर याद रखते हैं खेल मैदान साफ सुथरा होना चाहिए और खुली जगह होना चाहिए

खेल हमारे जीवन का अभिन्न हिस्सा हैं। खुशहाल व तंदरुस्त जीवन के लिए खेलकूद जरूरी है। मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल का कहना है कि प्रदेश की हर पंचायत में खेल मैदान बनाया जाएगा, ताकि ग्रामीण स्तर पर नए खिलाड़ी तैयार किए जा सकें। खेलों को बढ़ावा देने की मुख्यमंत्री की यह सोच निसंदेह बेहतर है। बहुत सी प्रतिभाओं ने ग्रामीण क्षेत्रों से निकल कर राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर नाम चमकाया है। इसलिए ग्रामीण स्तर पर सुविधाएं जुटाने की जरूरत है। जब हम खेल मैदानों की बात करते हैं तो प्रदेश में बहुत कम मैदान ऐसे हैं जिन्हें हम राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर का कह सकते हैं। क्रिकेट के लिए धर्मशाला और हॉकी के लिए शिमला के निकट शिलारू का मैदान बेहतर स्थिति में कहे जा सकते हैं जबकि प्रदेश में बहुत से मैदान उपेक्षित हैं।

यह नियमित रुप से मनोरंजन और शारीरिक गतिविधियों को प्राप्त करने का अच्छा साधन है। यह चरित्र और अनुशासन को बनाये रखने में भी काफी सहायक होता है, जो हमें पूरे जीवन भर थामे (पकड़े) रहती है। यह हमें सक्रिय बनाती है और हमें ऊर्जा और ताकत देती है। नियमित रुप से खेल खेलने से मानसिक और शारीरिक वृद्धि को प्रोत्साहन मिलता है।

Answered by aroranishant799
1

Answer:

एक खेल का मैदान भी गतिविधियों की एक विस्तृत श्रृंखला की पेशकश करके विभिन्न क्षमताओं को पूरा करने का लक्ष्य होना चाहिएरैंप, उपयुक्त पार्किंग, छायांकित विश्राम क्षेत्रों, अच्छी यात्रा सतहों और शौचालय और पानी जैसी सुविधाओं तक आसान पहुंच के माध्यम से भौतिक बाधाओं को कम किया जाना चाहिए। खेल का मैदान हमारे बचपन की याद होती है जिसे हम जीवन भर याद रखते हैं खेल मैदान साफ सुथरा होना चाहिए और खुली जगह होना चाहिए|

Explanation:

सामुदायिक खेल के मैदान बच्चों को सामाजिक, भावनात्मक, संज्ञानात्मक और शारीरिक सहित प्रमुख कौशल का अभ्यास करने और सुधारने का अवसर प्रदान करते हैं। बच्चे लगातार खेल के माध्यम से सीख रहे हैं - नए दोस्त बनाना, साझा करना, बारी-बारी से और अन्य बच्चों के साथ बातचीत करना।

पसंद को प्रोत्साहित करने और विकल्पों को खुला छोड़ने के लिए एक अच्छा खेल का मैदान कई अलग-अलग सतहों (ब्लैकटॉप, घास, रेत, आदि) के साथ बड़ा होगा। खेल के मैदान विशाल और बाहर होने चाहिए, लेकिन उन्हें एकांत में भी रखा जाना चाहिए ताकि बच्चे (और उनके माता-पिता) सुरक्षित महसूस करें और उन्हें बाहरी दुनिया पर विचार न करना पड़े।

एक अच्छे खेल के मैदान में ऐसी सतहें होनी चाहिए जो प्रभावों को अवशोषित कर सकें और आपके बच्चे पर चलना, दौड़ना और कूदना आसान बना दें। लकड़ी के चिप्स, रेत, कटा हुआ रबर और गीली घास जैसी सतहों की तलाश करें। घास और गंदगी प्रभाव को अवशोषित करने वाली लग सकती है, लेकिन डामर या कंक्रीट की तरह ही असुरक्षित हो सकती है।

Similar questions