Art, asked by autimaruti, 5 months ago

2) मेले में कौन-कौन आए हैं?​

Answers

Answered by khaninayath302
6

Answer:

फरीदाबाद। फरीदाबाद में 30वां ‘सूरजकुंड हस्तशिल्प मेला’ शुरू हो चुका है। इस मेले का उद्घाटन सीएम मनोहर लाल खट्टर ने किया। इस मेले में दुनियाभर के कई कलाकार शिरकत कर रहे हैं।

मेलों का क्या रिश्ता रहा है भारत से...

इंडियन कल्चर में फेस्टिवल्स का ख़ास महत्व रहा है। भारत में सैकड़ों-हजारों साल से मेले आयोजित होते आ रहे हैं। कई फेस्टिवल्स और मेलों का तो हजारों सैकड़ों साल का इतिहास है। ये फोक धर्म से गहरे जुड़ा हुआ है। यानी पहले जमाने में आयोजित होने वाले मेलों का मुख्य मकसद तीर्थ और पर्यटन होता था। हालांकि, वक्त बदलने के साथ अब आधुनिक भारत में मेलों का आयोजन व्यापार और कला को बढ़ावा देने के मकसद से किया जाता है। सूरजकुंड मेले के मद्देनजर हम देश के ऐसे ही 8 बड़े मेलों की जानकारी दे रहे हैं, इनकी गिनती दुनिया के फेमस मेलों में की जाती है। हर मेले की अपनी अलग खासियत है।

पुष्कर मेला

कहां : अजमेर के पास, राजस्थान

भारत के सबसे बड़े और पुराने मेलों में से एक पुष्कर मेला। राजस्थान के पुष्कर शहर में अक्टूबर-नंवबर माह में आयोजित होता है। ये मेला ऊंटों की खरीद-फरोख्त के लिए फेमस है।यहां के मेले में इजरायल के ऊंट आते हैं। पुष्कर झील के किनारे होने वाले मेले में ‘मटका फोड़’ जैसे खेल भी काफी दिलचस्प हैं।

Hope it helps you mate......

Answered by jatinJG
2

Answer:

मेले में मामा मामी, नाना नानी, दादा

दादी आये थे

Mark me as brain list

Similar questions