Hindi, asked by salehanajmi, 4 months ago

2. मान लीजिए कि आपके एक मित्र को पैसों की जरूरत है और आपके पास भी पैसे नहीं हैं। तो आप
अपने मित्र की सहायता किस प्रकार करेंगे?​

Answers

Answered by divya694344
5

Explanation:

एक बार जब आप एक दोस्त को पैसे उधार दे देते हैं तो आप देख सकते हैं कि आपके बीच का तालमेल बदल रहा है. आपका दोस्त इस एहसास के बोझ तले दब सकता है कि वह आपका कर्जदार है इसलिए उसे आपके साथ अब अधिक सम्मान के साथ पेश आना चाहिए.

आम तौर पर दोस्तों के बीच होने वाले लेनदेन को किसी कानूनी समझौते के माध्यम से कंट्रोल नहीं किया जाता है या उस उधार के पैसे को ब्याज के साथ चुकाना नहीं पड़ता है. यह एक ऐसा लेनदेन होता है जो भरोसे पर टिका होता है. आपको विश्वास होता है कि आपका दोस्त तय समय सीमा के भीतर आपको वह पैसे लौटा देगा. वह हमेशा सही ढंग से आपकी फाइनेंशियल कंडीशन का अनुमान नहीं भी लगा सकता है, इसलिए वह कभी-कभी आपको पैसे लौटाने में उम्मीद से ज्यादा समय भी ले सकता है. जब किसी नियम और शर्त के बिना पैसे उधार दिए जाते हैं तब दोस्त उस पैसे को लौटाने के लिए प्रेरित नहीं भी हो सकता है.

यह समस्या यहीं ख़त्म नहीं होती है. आपका दोस्त आपसे दोबारा पैसे उधार मांग सकता है, जिससे आप उधार देने दलदल में काफी गहराई तक धंस सकते हैं. यदि आप उधार देने से मना कर देते हैं तो हो सकता है कि आपके पिछले कर्ज के वापस मिलने की संभावना ख़राब हो जाय. यदि आप उधार दे देते हैं तो आपके ऊपर उसे दोबारा उधार देने का बोझ बढ़ सकता है जिससे आपका अपना फाइनेंशियल कंडीशन गड़बड़ा सकता है.

अपने दोस्त पर आपको जो भरोसा है वह सबसे पहले आहत होगी जब आप अपने उस दोस्त को उस पैसे को वापस करने के लिए कहेंगे. हो सकता है कि आपका दोस्त आपका पैसा लौटा दे. ऐसा भी हो सकता है कि वह आपसे थोड़ा और समय मांगे, या मन मारकर थोड़े बहुत पैसे लौटा दे. चाहे जो भी हो यह एक तकलीफदेह परिस्थिति साबित होती है जो आपकी दोस्ती में दरार डाल सकती है.

इसलिए दोस्तों के बीच पैसों का लेनदेन निम्नलिखित बातों को ध्यान में रखते हुए बड़ी सावधानी के साथ करना चाहिए:

ना कहना

जब एक दोस्त आपसे पैसे उधार मांगता है तब उसे ‘हाँ’ या ‘ना’ कहने से पहले अपने आपको तैयार कर लें. ‘ना’ कहने से आपके रिश्ते पर पड़ने वाले असर के बारे में सोच लें. इसके अलावा, उन सभी तरीकों के बारे में सोचें जिनके माध्यम से आपका दोस्त पैसे का इंतजाम कर सकता है जैसे पर्सनल लोन, प्रॉपर्टी के बदले मिलने वाला लोन, गोल्ड के बदले मिलने वाला लोन, FD पर मिलने वाला ओवरड्राफ्ट या नियमित रूप से ब्याज पर उधार देने वाले लोगों से मिलने वाला कर्ज, ये कुछ ऐसे ऑप्शन्स हैं जहाँ से पैसे उधार लेने की सलाह आप उसे दे सकते हैं. यदि इनमें से कोई भी ऑप्शन काम कर गया तो आप अपने दोस्त को उधार देने से बच जाएंगे

Answered by mekanchanmishra84
2

Answer:

मुझे अपने माता पिता से पैसे मांगे के लिए के यह अपने और किसी दोस्त से

Similar questions