Hindi, asked by videostiktok092, 3 months ago

2 में दिए गए पद्यांश-I पर आधारित प्रश्नों के उत्तर लिख रहे हैं।
कोई खंडित, कोई कुंठित,
कृश बाहु, पसलियाँ रेखांकित,
टहनी सी टाँगें, बढ़ा पेट,
टेढ़े मेढ़े, विकलांग घृणित!
विज्ञान चिकित्सा से वंचित,
ये नहीं धात्रियों से रक्षित,
ज्यों स्वास्थ्य सेज हो, ये सुख से
लोटते धूल में चिर परिचित!
पशुओं सी भीत मूक चितवन,
प्राकृतिक स्फूर्ति से प्रेरित मन,
तृण तरुओं-से उग-बढ़, झर-गिर,
ये ढोते जीवन क्रम के क्षण!
कुल मान न करना इन्हें वहन,
चेतना ज्ञान से नहीं गहन,
जग जीवन धारा में बहते
ये मूक, पंगु बालू के कण!
निम्नलिखित में से निर्देशानुसार सबसे उचित विकल्पों का चयन कीजिए:-
काव्यांश आपके अनुसार किस विषय पर लिखा गया है?
I. गाँव के बच्चों में कुपोषण की समस्या।
II. गाँव के बच्चों में चेतना ज्ञान का अभाव।
III.
गाँवों में चिकित्सा सुविधाओं का अभाव।
IV. गाँव के बच्चों की दयनीय दशा का वर्णन।
दूसरे पद में कवि कह रहा है कि?
I. गाँव में विज्ञान की शिक्षा नहीं दी जा रही है।
II. गाँव में शिशु जन्म हेतु पर्याप्त दाइयाँ नहीं हैं।
III. .
गाँव में बच्चे स्वास्थ्य के प्रति सजग रहकर शारीरिक व्यायाम कर रहे हैं।
IV. गाँव में बच्चे अपने मित्रों के साथ धूल में कुश्ती जैसे खेल खेल रहे हैं।​

Answers

Answered by bhatiamona
16

अपठित पद्यांश  प्रश्नों के उत्तर इस प्रकार है :

काव्यांश आपके अनुसार किस विषय पर लिखा गया है?

उत्तर : गांव के बच्चों की दयनीय दशा का वर्णन |

अपठित पद्यांश में बच्चों की दयनीय दशा का वर्णन किया है , बच्चों की दशा इतनी खराब है कि ब्स्भी बच्चे बीमार है| बच्चों को तरह-तरह की बीमारियाँ लगी हुई है| सभी बच्चे कुपोषण रोग से ग्रसित थे|

दूसरे पद में कवि कह रहा है कि?

उत्तर : गांव में शिशु जन्म हेतु पर्याप्त दाइयां नहीं है|

गाँव में अच्छे न अस्पताल होने के कारण बच्चों को पर्याप्त मात्रा में दवाइयां नहीं मिल पा रही थी| बच्चों का इलाज करने वाला कोई नहीं था|

Similar questions